ADVERTISEMENT

ऑस्ट्रेलिया: दूसरी बार हिरासत में लिए गए जोकोविच, फिर वीजा रद्द

Novak Djokovic : फिर से वीजा कैंसल होने के बाद जोकोविच को मेलबॉर्न में रखा गया है.

Published
<div class="paragraphs"><p>नोवाक जोकोविच&nbsp;</p></div>
i

नोवाक जोकोविच को एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया में हिरासत में ले लिया गया है. ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने गए जोकोविच का शुक्रवार को ही दूसरी बार वीजा रद्द किया गया था.

बता दें जोकोविच बिना वैक्सीन लगवाएं ऑस्ट्रेलिया खेलने पहुंच गए. जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया सरकार उन्हें डिपोर्ट करवाने की प्रक्रिया में है. मामले में अभी फेडरल इमरजेंसी कोर्ट में सुनवाई जारी है. फिलहाल उन्हें मेलबर्न के एक घर में रखा गया है.

ADVERTISEMENT

क्या है पूरा मामला

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर बेहद कड़े नियम अपनाए जा रहे हैं. देश में बिना पूरे वैक्सिनेशन (दोनों शॉट) करवाए हुए लोगों का आना मना है.

लेकिन जोकोविच ने दावा किया कि 16 दिसंबर के आसपास उन्हें कोरोना हो गया था, इसलिए वे वैक्सीन लगवाने के लिए योग्य नहीं थे. इस तरह जोकोविच ने मेडिकल छूट का इस्तेमाल कर ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने की कोशिश की.

5 जनवरी को जोकोविच ऑस्ट्रेलिया पहुंचे थे. जहां अधिकारियों ने उनका मेडिकल दावा खारिज करते हुए उन्हें हिरासत में लेकर मेलबर्न डिटेंशन सेंटर में दाखिल करवा दिया. यहां उन्हें चार रातें गुजारनी पड़ी. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया सरकार उन्हें डिपोर्ट करने की प्रक्रिया में लगी थी.

फेडरल कोर्ट में जारी है सुनवाई

इस बीच कोर्ट में जोकोविच के वकीलों ने दावा किया कि अधिकारियों ने उन्हें प्रतिक्रिया देने का पूरा वक्त नहीं दिया. इस आधार पर कोर्ट ने जोकोविच को तात्कालिक राहत उपलब्ध करवा दी.

मामले पर फेडरल इमरजेंसी कोर्ट में सुनवाई जारी है. ऑस्ट्रेलिया सरकार का कहना है कि हाल में हुआ इंफेक्शन वैक्सिनेशन में मेडिकल छूट के तहत नहीं आता.

बता दें वीजा रद्द होने और डिपोर्ट होने के बाद अगले तीन साल तक जोकोविच ऑस्ट्रेलिया नहीं आ सकेंगे. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच इस टूर्नामेंट में टॉप सीडेड थे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT