राहुल द्रविड़: सिर्फ महान क्रिकेटर ही नहीं, शानदार स्पीकर भी
<span style="white-space: pre-wrap; background-color: rgb(255, 255, 255);">क्या आप जानते हैं कि राहुल एक बहुत बड़े मोटिवेशनल स्पीकर हैं?</span>
क्या आप जानते हैं कि राहुल एक बहुत बड़े मोटिवेशनल स्पीकर हैं?(फोटो: Altered by The Quint)

राहुल द्रविड़: सिर्फ महान क्रिकेटर ही नहीं, शानदार स्पीकर भी

राहुल द्रविड़ को एक महान बल्लेबाज, शानदार कप्तान और करिश्माई कोच के तौर पर तो सभी जानते हैं. क्रिकेट फील्ड पर उन्होंने कई ऐसे बड़े कारनामे किए हैं, जो उन्हें इस खेल की महानतम हस्तियों की लिस्ट में शामिल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि राहुल एक बहुत बड़े मोटिवेशनल स्पीकर हैं.

राहुल का कहा सिर्फ क्रिकेट के खिलाड़ियों के लिए ही नहीं, बल्कि आम लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए रामबाण साबित होता है. राहुल किसी आम क्रिकेटर या कमेंटटेर की तरह सिर्फ क्रिकेट का ही ज्ञान नहीं देते, बल्कि उनकी हर एक बात में जिंदगी की सच्चाई होती है. तभी तो कई बड़ी यूनिवर्सिटी और संस्थानों में राहुल को बोलने के लिए बुलाया जाता रहा है.

वैसे भी किसी ने कहा है कि Life is a Test Cricket, तो ऐसे में उस लाइफ को बेहतर बनाने के बारे में बताने के लिए राहुल द्रविड़ से बेहतर टेस्ट क्रिकेटर कौन हो सकता है? आइए राहुल के जन्मदिन के मौके पर नजर डालते हैं उनके कुछ जबरदस्त quotes पर, जो आपको खूब प्रेरणा दे सकते हैं.
  • 05
    (फोटो: Altered by The Quint)
  • 04
    (फोटो: Altered by The Quint)
  • 03
    (फोटो: Altered by The Quint)
  • 02
    (फोटो: Altered by The Quint)
  • 01
    (फोटो: Altered by The Quint)
राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट मैचों में 52.31 के औसत और 36 शतकों की बदौलत 13,288 रन बनाए हैं. वनडे क्रिकेट में राहुल ने 344 मैच खेले और 39.16 की औसत से 10,889 रन बनाए. वनडे में राहुल ने 12 शतक और 83 अर्धशतक जमाए हैं. राहुल ने टीम इंडिया के लिए एकमात्र टी20 खेला, जिसमें उन्होंने 31 रन बनाए.

आखिर में हम आपको दिखाते हैं वो लम्हा जब राहुल द्रविड़ ने मास्टर ब्लास्टर और लंबे समय तक साथी रहे सचिन तेंदुलकर की नकल उतारी. देखिए वीडियो

ये भी पढ़ें : TV शो विवाद: हार्दिक पांड्या और के एल राहुल पर लग सकता है बैन 

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our स्पोर्ट्स section for more stories.

    वीडियो