अमेजन से हुआ डेटा लीक, क्या भारतीयों के लिए चिंता की बात?
यूके और यूएस में यूजर्स का डाटा हुआ लीक.
यूके और यूएस में यूजर्स का डाटा हुआ लीक.Photo: istock

अमेजन से हुआ डेटा लीक, क्या भारतीयों के लिए चिंता की बात?

फेसबुक के बाद अब हैकर्स ने अमेजन के डेटा में भी सेंध लगा दी है. यूके और यूएस में अमेजन कस्टमर्स के डेटा लीक के बाद अब इसका खतरा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मंडराने लगा है. अमेजन ने खुद इस बात की जानकारी दी कि हमारे कुछ कस्टमर्स के डिटेल्स लीक हुए हैं. कंपनी ने इसे एक गंभीर मामला बताते हुए कहा कि कई कस्टमर्स के नाम और ईमेल आईडी उसकी वेबसाइट पर सार्वजनिक हुए हैं.

भारतीय यूजर्स में भी डाटा चोरी का डर

इस घटना के बाद से भारतीय यूजर्स के अंदर भी डेटा चोरी को लेकर डर को माहौल पैदा हो गया है. भारत में करोड़ों की तादाद में कस्टमर्स अमेजन से जुड़े हुए हैं. हालांकि कंपनी ने अभी तक स्पष्ट नहीं किया है कि कितने यूजर्स इस घटना में प्रभावित हुए हैं. लेकिन कंपनी ने उन कस्टमर्स को सूचना दे दी है, जिन पर असर पड़ने का शक है.

भारत में अमेजन यूजर्स के बढ़ने की संभावना

भारत में अमेजन के तकरीबन 150 मिलियन यूजर्स है. अमेजन प्राइम वीडियो और हिंदी-शॉपिंग एप के बाद से भारत में और भी यूजर्स के बढ़ने की उम्मीद है. इस तरह यूजर्स का डेटा अगर लीक होकर गलत हाथों में चला जाए, तो यह यूजर्स के साथ-साथ एमेजॉन के लिए भी काफी खतरनाक होगा. एक्सपर्ट इस तरह की घटना को कस्टमर्स के साथ धोखा मान रहे हैं.

भारत में एमेजॉन के तकरीबन 150 मिलियन यूजर्स है
भारत में एमेजॉन के तकरीबन 150 मिलियन यूजर्स है
photo: Quint

कुछ समय पहले फेसबुक और गूगल जैसी सुरक्षित मानी जाने वाली इंटरनेट कंपनियों से भारतीय यूजर्स के पर्सनल डेटा चोरी होने के मामले सामने आए थे. इसके बावजूद भी यूजर्स के डेटा को लेकर कंपनियां ज्यादा सक्रिय नहीं दिख रही हैं.

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our टेक और ऑटो section for more stories.

    वीडियो