स्लोडाउन की दिक्कतों से प्रभावित रहा macOS Big Sur रिलीज 

कई यूजर को नए macOS डाउनलोड करने का समय 15 दिन से ज्यादा का दिखा रहा था

Published
टेक और ऑटो
2 min read
कई यूजर को नए macOS डाउनलोड करने का समय 15 दिन से ज्यादा का दिखा रहा था
i

एपल लैपटॉप और कंप्यूटर के नए ऑपरेटिंग सिस्टम Big Sur के 13 नवंबर को जारी किए जाने के दौरान मैक यूजर ने कई तरह की दिक्कतों का सामना किया. ये दिक्कत Catalina और Mojave मैक ऑपरेटिंग सिस्टम (macOS) इस्तेमाल करने वाले लोगों ने भी अनुभव की. इन ऑपरेटिंग सिस्टम के कई यूजर ने ऐप खुलने में देरी और सिस्टम धीरे होने की शिकायत की.

NDTV गैजेट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एपल के macOS 11 Big Sur रिलीज करने के कुछ समय बाद ही बड़ी संख्या में मैक यूजर को नए अपडेट को डाउनलोड करने में दिक्कत हुई. साथ ही कई यूजर को नए macOS डाउनलोड करने का समय 15 दिन से ज्यादा का दिखा रहा था.

रिपोर्ट का कहना है कि एपल पे और iMessage जैसी सर्विस में भी स्लोडाउन देखने को मिला.

macOS Big Sur को डाउनलोड करने की जल्दीबाजी एपल के ऑनलाइन सर्टिफिकेट स्टेटस प्रोटोकॉल (OCSP) सर्विस के क्रैश होने की वजह मानी जा रही है. ArsTechnica की रिपोर्ट के मुताबिक, इसी वजह से मैक मशीन्स पर स्लोडाउन और मौजूदा मैक वर्जन पर ऐप लॉन्च होने में परेशानी देखी गई.  

NDTV गैजेट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कई यूजर इंटरनेट कनेक्टिविटी को कुछ देर के लिए अस्थायी रूप से डिसएबल कर दोबारा शुरू करने से स्लोडाउन की दिक्कत को ठीक कर पाए. हालांकि, एपल ने इस दिक्कत को बैकएंड से ठीक करने में कुछ समय लिया.

रिपोर्ट का कहना है कि एपल ने इस दिक्कत को 1:30am IST पर पहचाना और कुछ ही घंटों में ठीक किया. हालांकि, macOS Big Sur अपडेट संबंधी परेशानी को ठीक करने में ज्यादा समय लगा और ये 6:45am IST तक ठीक हो पाए.

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!