कैसे करें अपनी कार की AC का मेंटेनेंस, जानिए BTech बबुआ से

गर्मियों में कार के AC की परफॉरमेंस सुधारने के तरीके जानिए BTech बबुआ और उनके प्रिय गुरूजी से

Published20 Apr 2019, 03:48 PM IST
टेक और ऑटो
2 min read

वीडियो एडिटर: कुनाल मेहरा
कैमरा: अभिषेक रंजन और सुमित बडोला


गर्मी आ गई भाई. दरअसल, इंडिया में बाकी मौसम तो आते-जाते रहते हैं पर गर्मी परमानेंट बनी रहती है. बाहर गाड़ी लेके निकलो तो एकमात्र सहारा सिर्फ AC का ही होता है. अगर ऐसे में AC अपने पोटेंशियल का प्रयोग ना कर पाए तो? घबराइए नहीं, चलो मैं आपको बताता हूं  कुछ तरीके जिनसे आप गाड़ी को जल्दी ठंडा कर सकते हैं.

पहला तरीका

पहली चीज ये है कि आपका कंडेंसर साफ होना चाहिए. कंडेंसर कार के सामने मौजूद होता फ्रंट ग्रिल के ठीक पीछे. उसे प्रेशर वॉश कीजिए. इससे गाड़ी एकदम ठंडी हो जाएगी क्योंकि वहीं से AC की गर्मी बाहर निकलती है.

दूसरा तरीका

दूसरा तरीका ये है कि जैसे ही आप गाड़ी के अंदर बैठते हैं, तुरंत AC फुल पर मत चलाना. पहले AC को फ्रेश एयर मोड में डालो उसके बाद AC का फैन स्पीड फुल कर दो और गाड़ी का शीशा नीचे कर दो ताकि गरम हवा बाहर निकल जाए. उसके बाद वापस रिसर्कुलेशन मोड को सेलेक्ट करो टेंपरेचर को कम करो और AC की फैन स्पीड को बढ़ा दो. और अगर आपकी गाड़ी में AC फिल्टर लगा हुआ है तो उसे साफ कर दो.

तीसरा तरीका

एक और तरीका है अगर आपकी गाड़ी में सनरूफ नहीं है लेकिन आपके पास एक बड़ी गाड़ी है, जैसे कि SUV, तो एक तरफ का शीशा खोलकर दूसरी तरफ से दरवाजे को पंखे की तरह हिलाओ. 3-4 बार ऐसा करने से सारी गरम हवा दूसरी तरफ से बाहर निकल जाएगी.

चौथा तरीका


ऑटो एक्सेसरी शॉप में रिफ्लेक्टिव स्क्रीन मिलती है जिसे आप गाड़ी की विंडशील्ड के सामने लगा सकते हैं. ये स्क्रीन सूरज की रोशनी को रिफ्लेक्ट कर देती है और कार ठंडी बनी रहती है. एक और चीज है, rain visors. इन्हें गाड़ी के ऊपर चिपका सकते हैं. उसके बाद आप खिड़की को एक इंच तक खोलकर रख सकते हैं और उस गैप से गरम हवा बाहर निकल जाएगी.

उम्मीद है कि इन 3-4 तरीकों से आने वाली गर्मी आराम से बीतेगी और आपका AC बढ़िया काम करेगा.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!