भारत में अप्रैल 2020 से नहीं खरीद सकेंगे ये कारें

कुछ कार निर्माताओं ने अपने डीजल मॉडल को पूरी तरह से बंद कर दिया

Published12 Mar 2020, 06:56 PM IST
कार और बाइक
4 min read

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, एक अप्रैल से प्रदूषण नियंत्रण के लिए बनाई गई बीएस-6 (BS-VI) गाड़ियों का ही रजिस्ट्रेशन होगा. 31 मार्च के बाद से बीएस-4 कार, बाइक और स्कूटर नहीं बिकेंगे. इसको ध्यान में रखते हुए कई कार कंपनियां बाजार से पुरानी गाड़ियों के स्टॉक को हटा रही हैं.

वहीं कुछ कार निर्माताओं ने अपने डीजल मॉडल को पूरी तरह से बंद कर दिया है. क्योंकि बीएस-3 मॉडल की गाड़ियों को बीएस-6 में बदलना काफी खर्चीला है. ऐसे में ग्राहकों के लिए इन गाड़ियों को खरीदना पहले से भी महंगा हो जाएगा.

ऐसी कारें, जिन्हें आप 1 अप्रैल 2020 के बाद नहीं खरीद पाएंगे..

सभी डीजल मारुति कारें

मारुति सुजुकी की एस-क्रॉस, जो कि 1.3-लीटर डीजल इंजन के साथ आई थी, अब 1.5-लीटर पेट्रोल में मिलेगी
मारुति सुजुकी की एस-क्रॉस, जो कि 1.3-लीटर डीजल इंजन के साथ आई थी, अब 1.5-लीटर पेट्रोल में मिलेगी
(फोटो: The Quint)  

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने डीजल गाड़ियों को लाइनअप से बाहर रखने का ऐलान किया है. हालांकि, कंपनी ने संकेत दिया है कि मांग के आधार पर कुछ मॉडल के लिए 1.5 लीटर डीजल इंजन ला सकती है. कंपनी ने अपने FIAT सोसर्ड 1.3 लीटर मल्टी जेट डीजल इंजन का इस्तेमाल बंद कर दिया है.

Maruti Suzuki Vitara Brezza अब सिर्फ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है. मारुति सुजुकी की एस-क्रॉस, जो कि 1.3-लीटर डीजल इंजन के साथ आई थी, अब 1.5-लीटर पेट्रोल में मिलेगी. स्विफ्ट और डिजायर सिर्फ अब पेट्रोल या सीएनजी वेरिएंट में उपलब्ध होगी.

सभी फॉक्सवेगन डीजल कारें

वॉक्सवैगन  एमियो कॉम्पैक्ट सेडान को बंद कर दिया जाएगा
वॉक्सवैगन एमियो कॉम्पैक्ट सेडान को बंद कर दिया जाएगा
(फोटो: MotorScribes )

'डीजलगेट' घोटाले के बाद लाखों डॉलर का जुर्माना लगने के बाद वॉक्सवेगन सतर्क हो गई है. कंपनी बीएस-6 उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए अपने डीजल इंजन को अपडेट नहीं कर रही है. इसके बजाय, बाजार से सभी डीजल कारों को हटाया जा रहा है.

रेनॉ डस्टर AWD और रेनॉ Lodgy

रेनॉल्ट की Lodgy MPV
रेनॉल्ट की Lodgy MPV
(फोटो: Renault India)

रेनॉ ने 1.5 लीटर डीजल इंजन वाली अपनी एसयूवी डस्टर को बंद करने का फैसला लिया है. एक अप्रैल से एसयूवी डस्टर सिर्फ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी.

रेनॉ की Lodgy MPV भारत में मारुति सुजुकी की Ertiga और Honda BR-V को टक्कर दे रही है. अब रेनॉ मुख्य रूप से Kwid, Triber और Duster के पेट्रोल वैरिएंट को बेचने पर फोकस करेगी.

टोयोटा Etios और Etios Liva

Toyota Etios और Toyota Etios Liva को बंद कर दिया गया है
Toyota Etios और Toyota Etios Liva को बंद कर दिया गया है
(फोटो: Toyota India)

टोयोटा ने अपनी Etios और Etios Liva को बंद कर दिया है. ये कारें पेट्रोल और डीजल दोनों मॉडल में लॉन्च की गई थी. हालांकि कंपनी भारत में मारुति सुजुकी की Baleno और Glanza की पेट्रेल वर्जन में बिक्री जारी रखेगी.

टाटा सफारी Storm, Tata Hex

Tata Motors Safari Storme 
Tata Motors Safari Storme 
(फोटो: Tata Motors )

टाटा मोटर्स इन दिनों अपने लाइनअप में SUV में सुधार कर रही है. कंपनी भारत में जल्द ही टाटा हैरियर ऑटोमैटिक को पेश करने वाली है, इसके बाद सात सीटों वाली हैरियर और टाटा ग्रेविटास बाजार में आएगी.

टाटा सफारी स्टॉर्म को बंद किया जा रहा है, इसे बीएस-6 उत्सर्जन मानदंडों में अपडेट नहीं किया जाएगा. फिलहाल ये 2.2 लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध है. टाटा हेक्सा को भी अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा, लेकिन यह जल्द ही इंजन अपडेट के साथ वापस आ जाएगी. यह संभावना है कि टाटा हेक्सा में 2.2-लीटर Varicor डीजल इंजन को 2 लीटर डीजल में बदलेगी.

टाटा Zest और टाटा Bolt

Tata Zest  
Tata Zest  
(फोटो: Tata Motors)  

टाटा जेस्ट और टाटा बोल्ट को भी बंद कर दिया जाएगा. टाटा अपनी इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज की कारों पर फोकस कर रहा है.

वहीं Tata Altroz पेट्रोल और डीजल के साथ ही इलेक्ट्रिक मॉडल में उपलब्ध होगी. आगामी टाटा HBX (कॉम्पैक्ट एसयूवी) भी संभवतः उसी इंजन ऑप्शन में मिलेगी.

सभी Fiat कार

 Fiat Punto Evo Abarth
Fiat Punto Evo Abarth
(फोटो: The Quint)

Fiat ने भारतीय बाजार में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने Fiat, Punto, Abarth, Avventura और Fiat Linea को बाजार से बाहर करने जा रही है. इसके बजाय, मूल कंपनी फिएट-क्रिसलर ऑटोमेटिव (FCA) अब भारत में जीप ब्रांड पर फोकस करेगी.

इसके अलावा, महिंद्रा समेत दूसरी कंपनियां छोटी कारों जैसे KUV100 के डीजल इंजन बंद करने जा रही है. वहीं निसान माइक्रा और सनी के सिर्फ पेट्रोल मॉडल ही बेचेगी.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!