ADVERTISEMENT

WhatsApp, फेसबुक, इंस्टाग्राम: 6 घंटे बंद रहे ऐप्स, मार्क जकरबर्ग ने मांगी माफी

फेसबुक और इसकी कंपनियों की सेवाएं करीब 6 घंटे के लिए बंद रहीं.

Updated
<div class="paragraphs"><p>घंटों बंद रहीं फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सेवाएं</p></div>
i

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook और इसके स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp और फोटो शेयरिंग ऐप Instagram 4 अक्टूबर को दुनियाभर में घंटों बंद रहा. इस क्रैश के कारण करोड़ों यूजर्स कई घंटों तक इन ऐप्स पर न मैसेज भेज पा रहे थे औ न ही रिसीव कर पा रहे थे. फेसबुक और इसकी कंपनियों की सेवाएं करीब 6 घंटे के लिए बंद रहीं.

भारत में WhatsApp के करीब 53 करोड़, फेसबुक के करीब 41 करोड़ और इंस्टाग्राम के करीब 21 करोड़ यूजर्स हैं.
ADVERTISEMENT

इस आउटेज पर फेसबुक के फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कहा, "फेसबुक, इंस्टाग्राम, WhatsApp और मैसेंजर अब ऑनलाइन वापस आ रहे हैं. आज के रुकावट के लिए माफ करें. मुझे पता है कि आप उन लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं, जिनकी आप परवाह करते हैं."

WhatsApp, फेसबुक, इंस्टाग्राम: 6 घंटे बंद रहे ऐप्स, मार्क जकरबर्ग ने मांगी माफी

WhatsApp आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर के मुताबिक, 40 प्रतिशत यूजर्स ऐप डाउनलोड करने में असमर्थ थे, 30 प्रतिशत को संदेश भेजने में समस्या थी और 22 प्रतिशत को वेब एडिशन में समस्या थी.

क्यों बंद हुए फेसबुक और बाकी ऐप्स?

फेसबुक और इसके ऐप्स के पीछे इतने बड़े आउटेज का कारण अभी तक साफ नहीं हो पाया है. द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक की सिक्योरिटी टीम के दो सदस्यों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि साइबर अटैक के इसके पीछा का कारण 7होने की संभावना कम है, क्योंकि हैक आमतौर पर एक साथ इतने ऐप्स को प्रभावित नहीं करता है.

रिपोर्ट में, सिक्योरिटी ऐक्सपर्ट्स ने कहा कि संभावना है कि दिक्कत फेसबुक के सर्वर कंप्यूटर से हुई हो, जिसके कारण लोग इंस्टाग्राम और WhatsApp से कनेक्ट नहीं कर पा रहे थे.

इस मामले की जानकारी रखने वाले तीन लोगों ने कहा कि सांता क्लारा, कैलिफोर्निया में एक डेटा सेंटर में एक टीम के सर्वर कंप्यूटर तक पहुंचने के बाद फेसबुक ने सेवा बहाल की.

अप्रैल में, फेसबुक और इंस्टाग्राम दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में कुछ घंटों के लिए लाखों यूजर्स के लिए बंद हो गए. सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी के लिए आउटेज एक महीने से भी कम समय में दूसरा था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT