भारत में Apple के ऑनलाइन स्टोर लॉन्च: जानिए हर जरूरी बात

Apple ने भारत में एक नया एक्सक्लूसिव ऑनलाइन स्टोर शुरू किया है

Published
गैजेट
3 min read

Apple ने भारत में एक नया एक्सक्लूसिव ऑनलाइन स्टोर शुरू किया है. लंबे अर्से से से एप्पल के भारतीय ग्राहकों ने भारत में एक एप्पल स्टोर का सपना देखा है. एप्पल ने वर्चुअल ही सही लेकिन भारतीय ग्राहकों के लिए एक नयी सौगात लायी है. एप्पल के ऑनलाइन स्टोर खुलने के साथ ही वहां क्या होगा और क्या नहीं, हम आपको बताते हैं

एप्पल के प्रोडक्ट्स की बेहतरीन फोटोशूट के साथ ही एप्पल ने कुछ नयी सुविधाएं भी सामने लायी हैं, जैसे “Apple Trade In” प्रोग्राम , “Configure to Order” .

तो एप्पल के पास क्या नया है? क्या खास डिस्काउंट मिलेगा? क्या अब भारत में एप्पल के प्रोडक्ट्स सिर्फ इस ऑनलाइन स्टोर के जरिए ही मिलेगा? आइए जानते हैं..

क्या एप्प्ल के सारे प्रोडक्ट्स भारत में मिलेंगे?

ऐसा भी समय रहा है जब हम अपने आस पास लोगों को शिकायत करते देखते हैं कि एप्पल के कुछ प्रोडक्ट्स किसी स्टोर में नहीं मिलते और फिर वो दूसरे शहर या दूसरे स्टोर्स में जाकर वही प्रोडक्ट खोजते हैं. हमारी इस समस्या को एप्पल ने इस ऑनलाइन स्टोर के साथ खत्म कर दिया है.

एप्पल ने NDTV के साथ एक ताजा इंटरव्यू में कहा है कि इस ऑनलाइन स्टोर में एप्पल के लेटेस्ट iphone से लेकर iPad Air तक, हर तरह के प्रोडक्ट मिलेंगे.

हालांकि कंपनी ने ऑनलाइन स्टोर को लेकर कोई खास डिस्काउंट की बात नहीं की है.

क्या Apple के पास कॉन्टैक्टलेस डिलिवरी की सुविधा है? क्या कैश के अलावा किसी और माध्यम से भुगतान कर सकते हैं ?

Apple के ग्राहकों के पास ऑनलाइन ऑर्डर प्लेस करने का मौका होगा. उनके ऑर्डरों की घर तक कॉन्टैक्टलेस डिलिवरी की जाएगी. कंपनी का कहना है कि अपने ग्राहकों के लंबे चौड़े नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए, ऑर्डर जल्दी जल्दी से ग्राहकों तक पहुंच जाए.

ग्राहकों के पास भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड. डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड EMI , RuPay, UPI, Net banking & credit card on delivery की सुविधाएं होंगी.

क्या अब मैं नए iPhone के लिए अपने पुराने स्मार्टफोन को एक्सचेंज कर सकता हूं?

हां, बिल्कुल कर सकते हैं. Apple ने अपने ऑनलाइन स्टोर में नए Trade In प्रोग्राम की सुविधा भी दी है. इससे जो पहले से iPhone users हैं उनको पुराने फोन एक्सचेंज करने का मौका भी देता है. वो भी बहुत ही कम दाम के साथ.

फिलहाल सिर्फ Samsung, OnePlus, Apple Devices ही इस एक्सचेंज की सुविधा में मान्य होंगे. डिस्काउंट का रेंज आपके डिवाइस पर निर्भर करेगा.

क्या नया ऑनलाइन Apple स्टोर हमें MAC को कस्माइज करने का विकल्प देता है?

जी हां, बिल्कुल आपके पास अब अपने MAC को कस्टमाइज करने का विकल्प होगा. नए वेबसाइट के Configure to Order सेक्शन में आपको अपने MAC में पहले से ज्यादा मेमोरी, एडिशनल स्टोरेज, बेहतर ग्राफिक्स डालने का विकल्प मिलेगा.

इस तरह आप अपना MAC अपनी जरूरतों के हिसाब से बिना किसी अनिवार्य ऑफर्स के कस्टमाइज कर सकते हैं. ये फीचर वेबसाइट की लिस्ट में मौजूद सभी MAC के लिए लागू होगा.

Apple के ग्राहकों को क्या विशेष सेवाएं मिलती हैं?

Apple के प्रोडक्ट्स खरीदने वालों को Apple के स्पेशलिस्ट के साथ बात करके अपने डिवाइस को सेट अप करने से लेकर उसके बारे में सारी जानकारी लेने का मौका मिलता है. इन स्पेशलिस्टों की मदद से आप कौन सा डिवाइस बेहतर होगा, कौन सा खरीदना चाहिए, इन सवालों का भी जवाब मिल जाएगा.

Apple के पास ग्राहकों की सेवा के लिए एक विशेष चैनल होगा, जिसमें Apple यूजर्स अपने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की समस्या किसी भी Apple Expert की मदद से ठीक कर सकते हैं.

आपके डिवाइस सेट अप करने से लेकर आपकी Apple Id रिकवर करने, स्क्रीन रिप्लेस करने जैसे सभी कामों में आपको कंपनी की तरफ से मदद मिलेगी. भारत में इस सुविधा के लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाएं उपलब्ध होंगी.

क्या Apple के प्रोडक्ट दूसरे दुकानों पर भी उपलब्ध होंगे?

Apple का कहना है कि वो भारत के विक्रेताओं के साथ पहले जैसे ही काम करता रहेगा. क्योंकि उनके लिए वो भी एक खास हिस्सा है जहां ग्राहक खुद स्टोर में जाकर अपना डिवाइस देख कर ले सकते हैं. कंपनी ने भारत के लिए अभी तक तो फिजिकल स्टोर को लेकर कोई बात नहीं की है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!