iPhone के बचपन से लेकर बड़े होने तक की कहानी
Apple 10 सितंबर को लॉन्च करेगा नए iPhone, यहां जानिए क्या होगा खास
Apple 10 सितंबर को लॉन्च करेगा नए iPhone, यहां जानिए क्या होगा खास(फाइल फोटो)

iPhone के बचपन से लेकर बड़े होने तक की कहानी

एक दशक पहले शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि ऐसा दिन आएगा, जब मोबाइल जरूरत से ज्यादा स्टेटस सिंबल बन जाएगा. आईफोन का कनेक्शन टेक्नोलॉजी के साथ साथ स्टाइल से भी है. एपल के फाउंडर स्टीव जॉब्स के एक आइडिया से लोगों को महंगे फोन का चस्‍का लगा और अब देखते ही देखते आईफोन 12 साल का हो गया है.

स्टीव जॉब्स ने पहला आईफोन 9 जनवरी, 2007 को एक मैकवर्ल्ड इवेंट में लॉन्च किया था.

Loading...

ये भी पढ़ें : 2019 Apple iPhone 11 लॉन्च इवेंट:कहां और कैसे देखें Live प्रोग्राम

अब तक के सफर में एपल पूरी दुनिया में 1 बिलियन से ज्यादा आईफोन बेच चुका है. आईफोन भी वक्त के साथ बदलता गया. एक के बाद एक इनोवेशन. जानिए iPhone का अब तक का सफर.

सबसे पहला आईफोन

(ग्राफिक्‍स: क्विंट हिंदी)

जब पहला आईफोन लॉन्च हुआ, तब नोकिया और मोटोरोला जैसे ब्रांड का मार्केट पर कब्जा था. साथ ही ब्लैकबेरी, एरिक्सन कॉर्पोरेट की पसंद थे. ऐसे वक्त में एपल ने अपनी अलग जगह बनाई.

एपल का पहला फोन जून 2007 को अमेरिका में लॉन्च किया गया. 3.5 इंच डिस्प्ले वाले इस फोन में 8GB की इंटरनल मेमोरी थी, साथ ही 2 मेगापिक्सल का कैमरा था.

(ग्राफिक्‍स: क्विंट हिंदी)

आईफोन 3G

मार्केट में टिकना है तो खुद को करना होगा इम्प्रूव. बस इसी फंडे को देखते हुए एपल ने एक बड़ा बदलाव किया और लॉन्च किया आईफोन 3G. इसमें जीपीएस नेविगेशन, वॉइस कंट्रोल के साथ 3.2 मेगापिक्सल कैमरा भी था. ये पहला स्मार्टफोन था, जिसमें ऐप स्टोर, थर्ड पार्टी एप्लिकेशन और पुश ईमेल की सुविधा मौजूद थी.

(ग्राफिक्‍स: क्विंट हिंदी)

आईफोन 4

आईफोन 4 जून 2010 में लॉन्च हुआ था. इसमें रेटिना डिस्प्ले स्क्रीन दी गई थी, जो हाई रिजोल्यूशन वाली थी और 640 x 960 पिक्सल को सपोर्ट करती थी. साथ ही 5 मेगापिक्सल का कैमरा और HD वीडियो रिकॉर्डिंग फैसिलिटी.

(ग्राफिक्‍स: क्विंट हिंदी)

आईफोन 5

पिछले फोन के मुकाबले इस बार डिस्प्ले साइज बदल चुका था. 4 इंच के डिस्प्ले वाला आईफोन 5 स्टीव जॉब्स की मौत के बाद पूरी तरह से नए सीईओ टिम कुक की देखरेख में बना था. इसमें पहली बार एलटीई सर्विस को जोड़ा गया था.

आईफोन 5S और 5C

(ग्राफिक्‍स: क्विंट हिंदी)

2013 में लॉन्च हुआ 5S पहला 64 बिट प्रोसेसर वाला फोन था. साथ ही ये पहला फोन था जिसमें फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक सिक्योरिटी सिस्टम था. 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा भी था.

(ग्राफिक्‍स: क्विंट हिंदी)

आईफोन 6 सीरीज की एंट्री

आईफोन 6 और 6 प्लस साल 2014 में लॉन्च हुआ था. iPhone6 और iPhone 6plus दोनों की बिक्री ने कंपनी को नंबर वन बना दिया. iPhone 6 में 4.7 और iPhone 6 plus में 5.5 इंच की स्क्रीन थी. 8 मेगापिक्सल का कैमरा.

(ग्राफिक्‍स: क्विंट हिंदी)

आईफोन 6S और आईफोन 6Splus

साल 2015 के सितम्बर में लॉन्च हुए इस iPhone 6S और iPhone 6SPlus में बेहतरीन प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया. कंपनी ने इसमें 3D टच फीचर का इस्तेमाल किया, साथ ही वाई-फाई और 4G की स्पीड भी बढ़ाई. 12 मेगापिक्सेल का कैमरा जो सभी आईफोन से बेहतर था.

आईफोन 7 और 7 प्लस

(ग्राफिक्‍स: क्विंट हिंदी)

साल 2016 में हुआ लॉन्च. इसमें हेडफोन लगाने के लिए कोई जैक नहीं है, बल्‍कि‍ इसकी जगह लाइटनिंग पोर्ट है. इसमें खास बात ये थी कि ड्यूल कैमरा लेंस वाले इस फोन में 12 मेगापिक्सेल का बैक कैमरा और 7 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा है. साथ ये वॉटर रेजिस्टेन्स भी है. मतलब पानी में गिर जाने पर भी ये खराब नहीं होगा. ये 32, 128 और 256 GB स्पेस के साथ मौजूद है.

(ग्राफिक्‍स: क्विंट हिंदी)

आईफोन 8 या आईफोन 8+

2017 में एप्पल ने iPhone 8 और 8+ लॉन्च किए. 7000 सीरीज अल्युमिनियम, लेजर वेल्डेड स्टील और कॉपर स्ट्रक्चर के साथ आईफोन 8 का स्क्रीन साइज 4.7 इंच है. आईफोन 8+ का डिस्प्ले 5.5 इंच है. दोनों ही फोन में 12 मेगापिक्सल कैमरा है. इस आईफोन से 240 फ्रेम प्रति सेकंड की स्पीड से 1080 पिक्सल के विडियो रिकॉर्ड होता है. दोनों में ही ऐ11 बायोनिक प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है.

2018 में iPhone XS, XS मैक्स और iPhone XR

  • 2018 में iPhone के 3 नए मॉडल लॉन्च
  • iPhone XS, iPhone XS मैक्स, iPhone XR लॉन्च हुए थे
  • Apple Event में एपल वॉच पर हुआ ऐलान
(ग्राफिक्‍स: क्विंट हिंदी)

Apple ने 2018 में अपने सालाना इवेंट में 3 नए आईफोन को लॉन्च किया. iPhone XS, XS मैक्स और iPhone XR. इन तीन स्मार्टफोन में से iPhone XR की कीमत सबसे कम है. इसी साल कंपनी ने Apple वॉच की नई सीरीज का ऐलान किया.

ये भी पढ़ें : Apple 10 सितंबर को लॉन्च करेगा नए iPhone, यहां जानिए क्या होगा खास

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our गैजेट section for more stories.

    Loading...