75,000 करोड़ के गूगल ‘ड्राइव’में आपके लिए क्या है?

अगले पांच से सात सालों में 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा गूगल

Updated13 Jul 2020, 03:52 PM IST
टेक और ऑटो
2 min read

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भारत में 75 हजार करोड़ के निवेश का ऐलान किया है. 'गूगल फॉर इंडिया' के छठें एडिशन में पिचाई ने 'गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड' का ऐलान किया, जिसमें गूगल भारत में अगले पांच से सात सालों में 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा.

“हम ऐसा इक्विटी इन्वेस्टमेंट, पार्टनरशिप, और ऑपरेशनल, इंफ्रास्ट्रक्चर और इकोसिस्टम इन्वेस्टमेंट के जरिए करेंगे. ये भारत और उसकी डिजिटल इकनॉमी के भविष्य में हमारा भरोसा दिखाता है.”
सुंदर पिचाई, सीईओ, गूगल और अल्फाबेट

पिचाई ने बताया कि इसमें से ज्यादातर काम भारतीय भाषाओं में होंगे.

इवेंट में हुए ये बड़े ऐलान

स्नैपशॉट
  • भारतीयों को उनकी भाषा- हिंदी, तमिल, पंजाबी और दूसरी भाषाओं में दी जाएगी जानकारी
  • स्वास्थ्य, शिक्षा और खेती में AI का इस्तेमाल
  • भारत की जरूरतों के मुताबिक नए प्रोडक्ट और सर्विसेज
  • छोटे और मध्यम बिजनेस को मजबूत करना

छोटे कारोबार

छोटे कारोबारों की पहुंच को बढ़ाने की दिशा में भी गूगल ने ऐलान किए हैं. गूगल प्रसार भारती के साथ मिलकर छोटे और मध्यम बिजनेस की सक्सेस स्टोरी बताएगा, और दिखाएगा कि कैसे डिजिटल टूल का इस्तेमाल कर ये मौजूदा समय में सफलता पा सकते हैं.

शिक्षा

गूगल सीबीएसई, स्किल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग के साथ मिलकर साल के अंत तक, 22 हजार स्कूलों के 10 लाख शिक्षकों को क्लासरूम के साथ-साथ ऑनलाइन लर्निंग को लेकर ट्रेन करेगा.

गूगल ऑर्गनाइजेशन ने कैवल्य एजुकेशन फाउंडेशन को 1 मिलियन डॉलर दिए हैं. इसके जरिए फाउंडेशन सीएसएफ और द टीचर ऐप के साथ मिलकर 7 लाख शिक्षकों को आर्थिक रूप से कमजोर समुदाय से आने वाले छात्रों को वर्चुअल एजुकेशन के लिए तैयार करेगा.

पीएम मोदी ने की पिचाई से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुंदर पिचाई से आज बात की. इसकी जानकारी ट्विटर पर देते हुए पीएम ने बताया कि उन्होंने टेक्नोलॉजी के जरिए किसानों और युवाओं की जिंदगी में बदलाव लाने पर बात की.

आईटी मंत्री, रविशंकर प्रसाद ने पिचाई को भारत के डिजिटल कौशल के एक ‘शक्तिशाली प्रतीक’ के रूप में बधाई दी और उन्हें फंड के लिए धन्यवाद दिया. प्रसाद ने कहा कि निवेश बताता है कि “भारत का समय आ गया है.”

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 13 Jul 2020, 10:22 AM IST
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!