लॉकडाउन में घर पर हैं और इंटरनेट है स्लो तो क्या करें?

लॉकडाउन के बाद वर्क फ्रॉम होम के चलते इंटरनेट पर खासा असर देखने को मिल रहा है

Updated
टेक और ऑटो
2 min read
घर पर इंटरनेट की धीमी गति से आप ऐसे निपट सकते हैं
i

देश में लॉकडाउन के बाद वर्क फ्रॉम होम के चलते इंटरनेट पर खासा असर देखने को मिल रहा है. तमाम कंपनियों ने काम करने वाले लोग और सरकारी दफ्तरों की तरफ से अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दी जा रही है. लेकिन घर से काम करने वाले लोगों को इंटरनेट को लेकर समस्या आ रही है.

क्या बैंडविड्थ समस्या है?

विशेषज्ञों का कहना है कि इंटरनेट में नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, जूम और अन्य स्ट्रीमिंग सेवाओं को संभालने की बड़ी क्षमता है. लेकिन यह सच है कि, नेटफ्लिक्स ने यूरोप में अपनी वीडियो की गुणवत्ता को वहां के अधिकारियों के कहने पर खत्म किया है. लेकिन कंपनी पहले से ही उपयोगकर्ताओं के घरों के करीब सर्वर पर अपने कार्यक्रमों को इकट्टा करती है, और इसका कोई सबूत नहीं है कि यह नेटवर्क को रोक रहा है.

ज्यादातर लोग ब्रॉडबैंड केबल के माध्यम से इंटरनेट से जुड़े होते हैं. ये कनेक्शन आमतौर पर आपके घर को अपस्ट्रीम स्पीड से तेज डाउनस्ट्रीम की स्पीड प्रदान करता हैं. चूंकि वीडियो कांफ्रेंसिंग दोनों तरीकों से समान मात्रा में डेटा भेजता है, साथ-साथ अपस्ट्रीम चैनल को रोक सकते हैं और पूरे घर के लिए सेवा को बंद कर सकते हैं.

अगर ऐसा होता है, तो परिवार के कुछ सदस्यों को केवल ऑडियो में स्विच करना है, जो बैंडविड्थ देता है. यह मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम में किसी पर भी लागू होता है, जहां - ट्विटर पर एक व्हाट्सएप ग्रुप के मुताबिक - खिलाड़ियों के बीच होने वाली बात अक्सर सामयिक शूटिंग के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल के समान होती है.

आप सेवा अपग्रेड करने को भी कह सकते हैं, कुछ सर्विस प्रोवाइडर COVID-19 संकट के जवाब में अस्थायी रूप से अधिक बैंडविड्थ की पेशकश कर रहे हैं, विशेष रूप से स्कूल-वाले बच्चों के परिवारों के लिए. लेकिन जब डेटा उपयोग एक निश्चित सीमा से गुजरता है, तो अन्य लोगों ने सर्विस कैप छोड़ दिया है. बहुत कम परिवार ऐसे होते हैं जिनके अपने गीगाबिट या फाइबर कनेक्शन होते हैं जो दोनों दिशाओं में समान बैंडविड्थ देते हैं.

क्या मेरे होम नेटवर्क को अपग्रेड की आवश्यकता है?

इंटरनेट सर्विस देने वाला आपको एक मॉडेम किराए पर देता है. अगर यह कई साल पुराना है, तो उससे कहे कि इस मॉडेम के सॉफ़्टवेयर को अपग्रेड किया है या फिर मॉडेम को ही बदल दें. पुराने मोडेम अक्सर आपके परिवार के लिए आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले पूर्ण बैंडविड्थ को देने में सछम नहीं होते है.

आपका वाई-फाई राउटर है, उसे अपने घर या अपार्टमेंट में ऐसे स्थान पर ले जाने का प्रयास करे. जहां सभी डिवाइस को बैंडविड्थ आसानी से मिल सके. एक संभावना यह भी है कि आप अपने वाई-फाई का उपयोग करने के बजाय कुछ उपकरणों को राउटर से सीधे केबल से जोड़ सकते हैं. इससे वीडियो कांफ्रेंसिंग के प्रदर्शन में सुधार हो सकता है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!