मारुति सुजुकी की कारें एक अप्रैल से हो जाएंगी महंगी

इसी साल जनवरी के महीने में भी कंपनी ने अपने कारों की कीमत में इजाफा किया था

Published
मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट फेसलिफ्ट
i

अगर आप मारुति सुजुकी की कार खरीदने की सोच रहे हैं ये तो आपके लिए अच्छा मौका है, क्योंकि अप्रैल महीने से मारुति की कारें महंगी हो जाएंगी. देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपनी पैसेंजर कारों की कीमत में बढोतरी का फैसला लिया है. कंपनी ने सोमवार को कहा कि वह अगले महीने से अपने मॉडल की रेंज की कीमतों को बढ़ाएगी.

कंपनी ने बताया कि ऐसा वह ऊंची इनपुट कीमत के असर को घटाने के लिए करने जा रही है. कंपनी ने 22 मार्च को की गई अपनी एक रेग्यूलेटरी फाइलिंग में कहा है कि पिछले कुछ सालों के दौरान कंपनी की उत्पादन लागत (प्रोडक्शन कॉस्ट) में बढ़ोत्तरी हुई है. जिसे देखते हुए कंपनी ने कीमत बढ़ाने का फैसला किया है.

बाजार पर कोरोना का असर

मारुति सुजुकी इंडिया के डायरेक्टर (सेल एंड मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत में कहा,

“हमने पिछले साल अप्रैल से अपनी गाड़ियों में एमिशन पर काम किया था, जिसमें बहुत सारी लागतें शामिल थीं, इसलिए हमने सोचा था कि हम कीमतों में बढ़ोतरी करेंगे लेकिन पिछले साल बाजार की स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी इसलिए हमने उस समय कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की. लेकिन अब इनपुट कॉस्ट नाटकीय रूप से बढ़ गई है, खासकर कच्चे माल जैसे स्टील, प्लास्टिक और मेटल के दाम बढ़े हैं.”

शशांक श्रीवास्तव के मुताबिक कीमत में बढ़ोतरी कार के मॉडल के आधार पर अलग-अलग होगी. हालांकि कारों की कीमत में कितनी बढ़ोत्तरी की जाएगी इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है.

कोरोना महामारी से बाकी सेक्टर के साथ-साथ ऑटो सेक्टर भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है, लो डिमांड और उंचे होते इनपुट कॉस्ट के कारण कंपनी पहले से ही परेशानी से गुजर रही है. इसी को देखते हुए जनवरी के महीने में भी कंपनी ने अपने कारों की कीमत में इजाफा किया था.

जनवरी में भी बढ़ी थी कीमत

इस साल 18 जनवरी को, मारुति सुजुकी ने इनपुट लागत में इजाफा की वजह से चुनिंदा मॉडलों की कीमतों में 34,000 रुपये तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी. कंपनी ने ऑल्टो की कीमत 9,000 रुपए तक, Espresso का कीमत 7,000 रुपए तक बढ़ाई गई थी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!