ADVERTISEMENT

NYT, CNN समेत कई वेबसाइट करीब 1 घंटे रहीं डाउन, वजह क्या थी?

कई सोशल मीडिया यूजर ने इस दिक्कत को ट्विटर पर शेयर किया है.

Updated
NYT, CNN समेत कई वेबसाइट करीब 1 घंटे रहीं डाउन, वजह क्या थी?

दुनियाभर में न्यू यॉर्क टाइम्स, गार्डियन, CNN जैसे इंटरनेशनल न्यूज आउटलेट की वेबसाइट लगभग एक घंटे तक डाउन रहीं. इन्हें खोलने पर एरर 503 या कनेक्शन फेलियर आया. कई सोशल मीडिया यूजर ने इस दिक्कत को ट्विटर पर शेयर किया है. कई जगहों पर नेटफ्लिक्स, रेडिट, जैसी पॉपुलर वेबसाइट भी नहीं खुल रही हैं. इस दिक्कत के लिए फास्टली का सर्वर डाउन होना जिम्मेदार बताया जा रहा है.

फास्टली ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि ये दिक्कत दोपहर 3:28 को पहचानी गई थी. अब कंपनी का कहना है कि इस दिक्कत को ठीक कर दिया गया है.

कहा जा रहा है कि फास्टली के डाउन होने की वजह से व्हाइट हाउस, यूके सरकार समेत कई सरकारी वेबसाइट भी नहीं खुल पाईं.

फास्टली ने अपनी वेबसाइट पर आउटेज की इस दिक्कत की पुष्टि की थी. वेबसाइट पर कहा गया, "हम अभी हमारी CDN सेवाओं पर हुए संभावित प्रभाव की जांच कर रहे हैं."

CDN यानी कि कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क (CDN) इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर का अहम हिस्सा होता है. CDN कंपनियां सर्वर्स का अपना ग्लोबल नेटवर्क चलाती हैं, जिससे वेब सर्विस की परफॉरमेंस अच्छी होती है. 

CDN प्रॉक्सी सर्वर की तरह काम करता है. मीडिया कंटेंट आपके सबसे करीबी CDN सर्वर पर कैशे किया जाता है, जिससे बार-बार उसे ओरिजिनल सर्वर से लाना न पड़े और वेब पेज का लोडिंग टाइम घट जाए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT