BTech बबुआ: टेक्नोलॉजी से जुड़े Quora के अजब सवाल, गजब जवाब

Quora पर पूछे गए टेक्नोलॉजी से जुड़े विचित्र सवालों के जवाब जानिए BTech बबुआ और गुरुजी से.

Published30 Apr 2019, 08:35 AM IST
टेक और ऑटो
2 min read

वीडियो एडिटर: प्रशांत चौहान

कैमरा: अभिषेक रंजन

आज गुरुजी और मैं बहुते टेक्निकल बबुआ, जवाब देंगे Quora पर पूछे गए टेक्नोलॉजी से जुड़े सवालों का.

सवाल No. 1
मेरा तेरह साल का बेटा मुझे धमकी दे रहा है कि वो पुराने मैकबुक को तोड़ देगा, अगर मैंने उसे नया मैकबुक प्रो खरीद कर नहीं दिया. मैं क्या करूं? क्या उसकी बात मानकर उसे नया खरीद दूं?

जवाब:
उसके कान के नीचे एक चांटा मारो (या डांट लगाओ) ये कोई टेक्निकल सवाल नहीं है. आपके बेटे से मैं ये कहना चाहूंगा कि बेटा अगर आपको लैपटॉप मांगना है, तो आप ऐसे बोल सकते हैं कि मेरे लैपटॉप में मेमोरी कम है, मैं बड़े वीडियो बनाना चाहता हूं, मगर इसके प्रोसेसर का पावर कम है. ऐसे मंगाओ ना! ये क्या बात हुई कि 'मैं अपना लैपटॉप तोड़ दूंगा वगैरह'?

कृपया लॉजिक का प्रयोग करें और अपने बेटे को मनमानी न करने दें.

सवाल No. 2
मैं अपनी गर्लफ्रेंड का फोन कैसे एक्सेस करूं बिना छुए? साथ ही साथ उसके मैसेज और कॉल भी रिसीव कैसे कर सकता हूं, बिना उसके फोन को छुए?

जवाब:
ये तो स्टॉकिंग है, प्राइवेसी का उल्लंघन है. वैसे ये बहुत गलत सवाल है. अगर देखें तो ऐप स्टोर में ऐसे बहुत से स्पाइवेयर हैं जो आप फोन पर डाल सकते हैं. पर एक बार तो फोन छूना पड़ेगा. लेकिन मैं ऐसा करने का सुझाव नहीं दूंगा. ये निजता का उल्लंघन है और ऐसा बिल्कुल न करें. कृपया अपनी गर्लफ्रेंड पर भरोसा करें.

सवाल No. 3
क्या हम कभी ऐसा फोन बना पाएंगे, जिसे प्रोटेक्‍टिव केस की जरूरत न हो?

जवाब:
वैसे मार्केट में ऐसे फोन हैं, जिन्हें केस की जरूरत नहीं होती. उदाहरण के लिए CAT S-61 और Doogee S90. हमने एक वीडियो भी शूट किया था CAT S-61 के साथ, जिसमें हमने इस फोन को आग में जलाया, पानी में डुबोया और सबकुछ किया उसके साथ. यहां तक कि गाड़ी भी चढ़ा दी उस पर. फोन मजबूत तो है, पर बाकी फीचर्स कुछ ज्यादा अच्छे नहीं हैं. वैसे जनाब आप को जरूरत फोन की है या स्पीड ब्रेकर की?

सवाल No. 4
क्या Samsung का सर्टिफाइड unbrekable cellphone screen मोबाइल की दुनिया को बदल देगा या ये सिर्फ गप है?

जवाब:
अगर आप Samsung Galaxy Fold के बारे में बात कर रहे हैं तो आपको जानकर दुख होगा कि उसका स्क्रीन टूट चुका है. कुछ Galaxy Fold फोन में क्रैक आने के कारण कंपनी ने इस फोन के लॉन्च को फिलहाल के लिए टाल दिया है.

Samsung Galaxy Fold की स्क्रीन सच में unbreakable तो नहीं लेकिन, ये मोबाइल की दुनिया में क्रांति तो लाएगी ही. ये मार्केट में फोल्डेबल फोन बनने की शुरुआत है और आने वाले दिनों में बाकी कंपनियां भी ऐसे फोन बनाने की जुगत में लग जाएंगी.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!