बाइक से रोड ट्रिप का है प्लान तो इन चीजों का जरूर रखें ध्यान

बाइक से रोड ट्रिप का है प्लान तो इन चीजों का जरूर रखें ध्यान

टेक और ऑटो

गर्मी के सीजन में अमूमन लोग पहाड़ों की ओर कूच कर जाते हैं. कोई बस से निकलता है तो कोई कार से. लेकिन कुछ ऐसे डेरिंग बाज हैं जो ये सफर बाइक पर तय करना पसंद करते हैं. ये वीडियो उन राइडर्स को समर्पित हैं . कुछ ज्यादा ही भूमिका बांध दी क्या? देखिए बात कुछ ऐसी है कि आजकल बाइक ट्रिप्स का क्रेज कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है ऐसे में सेफ्टी का मुद्दा अहम है.

आइए आपको बताते हैं कि वो कौन से राइडिंग गियर हैं, जिनको पहनकर आप एक सेफ राइड पर निकल सकते हैं.

Loading...

No 1 हेलमेट

एक अच्छे हेलमेट पर कम से कम ISI मार्क होना चाहिए या तो DOT जो कि अमेरिकी स्टैंडर्ड है या ECE जो यूरोपियन स्टैंडर्ड है. हेलमेट की सेफ्टी रेटिंग न्यूनतम SHARP की 3, 4 या 5 स्टार रेटिंग होनी चाहिए और इसका फिट एकदम टाइट होना चाहिए. अच्छे हेलमेट में आपको हवा की आवाज नहीं सुनाई देगी, मतलब पूरी तरह से पैक. अच्छे हेलमेट में आपको वेंटिलेशन का ऑप्शन मिलता है. ऊपर और सामने की तरफ वेंट होने के कारण हेलमेट के अंदर हवा का फ्लो बन जाता है और गर्मी नहीं लगती है. इस वजह से सर के बालों के झड़ने का खतरा भी कम हो जाता है.

कीमत: 2,000 - 70,000 रुपए

No 2 जैकेट

एक अच्छे राइडिंग जैकेट में जाली लगी होती है जिससे जैकेट के अंदर हवा जाती है. ठंडे इलाकों में जाते समय इस जैकेट के अंदर थर्मल लाइनर जोड़ने से गर्मी बनी रहती है. सेफ्टी की अगर बात करें तो इसमें D30 पैडिंग का प्रयोग होता है जो आपके कंधों, घुटनों और बाकी जोड़ों को सुरक्षा देता है.

कीमत: 4,500 - 21,000 रूपए

No 3 दस्ताने

एक लंबी राइड के लिए आपको चाहिए अच्छे insulation वाले दस्ताने. इसमें छोटे-छोटे छेद या वेंट होतें हैं जिससे हवा इसके अंदर जा सकती है. उंगलियों की सुरक्षा के लिए पैडिंग होती जिससे गिरने पर उंगलियों के छिलने का खतरा कम हो जाता है. ठंडे मौसम में आप इन दस्तानों के अंदर मेडिकल या कॉटन के इनर दस्ताने पहन सकते हैं जिससे हाथ गरम रहते हैं.

कीमत: 3,000 - 12,000 रुपये

No 4 पैंट

पैरों की सुरक्षा के लिए प्रोटेक्टिव पैंट जरूरी हैं. सेफ्टी के लिए इसमें घुटनों और पीछे D30 पैडिंग होती है.
कीमत: 7,000 - 20,000 रुपये

No 5 जूता

राइडिंग जूतों में स्टील टो मतलब पंजो के ऊपर स्टील की कैप लगी होती है. ये वॉटरप्रूफ होते हैं और पैरों को पूरा प्रोटेक्शन देते हैं.
कीमत: 7,000 - 20,000 रुपये

मोटरसाइकिल के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होगी:

  1. आपको चाहिए एक पंचर रिपेयर किट. अगर आपके पास ट्यूब वाले टायर हैं तो आप स्लाइम लगा सकते हैं. उससे छोटे-मोटे पंचर भर जाएंगे.
  2. रॉयल एनफील्ड है तो इसके लिए क्लच केबल ले लीजिए क्योंकि केबल कभी-कभी कट जाता है ठंड में.
  3. सामान ले जाने के लिए सैडल बैग का प्रयोग कर सकते हैं.
  4. कम ऑक्सीजन वाली जगह पर हों तो ब्रेक लेते रहिए, पानी पीते रहिए और Diamox टैबलेट खा सकते हैं. ये आपकी मदद करेगा अभ्यस्त होने में.

ये भी पढ़ें : बीटेक बबुआ से ये 4 तरकीब सीख लोगे तो ऑनलाइन ठगी से बच जाओगे

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our टेक और ऑटो section for more stories.

टेक और ऑटो
    Loading...