किसकी हिंदी बेहतर पार्ट 2: क्विंट ने एलेक्सा को किया चैंलेज

किसकी हिंदी बेहतर पार्ट 2: क्विंट ने एलेक्सा को किया चैंलेज

टेक रिव्यू

भारत की हिंदीभाषी आबादी के बीच पैठ बनाने के लिए अमेजन ने अपने वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा में हिंदी और हिंग्लिश भाषाओं को सपोर्ट करने की सुविधा शुरू की है. हिंदी के साथ शुरुआत करने के लिए अब महज इतना कहना होगा, "एलेक्सा, हिंदी में सेट करने में मेरी मदद करें." लेकिन अजीब बात ये है कि ये कमांड हिंदी में नहीं, बल्कि इंग्लिश में ही देना होगा. आपको कहना होगा “Alexa, help me set up Hindi.”

ये भी पढ़ें : हिंदी किसकी अच्छी? क्विंट ने गूगल होम को किया चैंलेज

Loading...

एलेक्सा में ये बदलाव बहुत सारी रिसर्च और आर्टिफि‍शियल इंटेलि‍जेंस की ट्रेनिंग के बाद किया गया है. एलेक्सा को इस तरीके से तैयार किया गया है कि वो अलग-अलग उच्चारणों को भी समझकर जवाब दे सके.

अब ये जानने के लिए कि एलेक्सा की हिंदी कितनी अच्छी है, हमने एलेक्सा का मुकाबला क्विंट के टेक और ऑटो एडिटर रोशन पुवैया के साथ करवाया. बता दें कि जब धाराप्रवाह हिंदी बोलने की बात आती है, तो इस मामले में रोशन थोड़े कच्चे हैं.

ये भी पढ़ें : अब हिंदी में फिल्मों के डायलॉग और मौसम का हाल बताएगी Alexa

पिछले साल, रोशन ने गूगल असिस्टेंट के साथ ऐसा ही मुकाबला किया था और वो जीत गए थे. गूगल ने अपनी हिंदी पर काम किया है और काफी बेहतरी आई है और उसने अपनी बोलचाल को थोड़ा और सुधारने के लिए डेटाबेस का विस्तार किया है.

एलेक्सा में अपडेट के बाद अब ये 'हिंग्लिश' में समझ और जवाब देने में सक्षम है. हिंग्लिश (ऐसे वाक्य जिनमें हिंदी और अंग्रेजी के शब्दों का इस्तेमाल किया गया हो) का इस्तेमान आजकल ज्यादातर मिलेनियल्स करते हैं.

ये अपडेट सभी एलेक्सा डिवाइस के लिए निकाला गया है. यूजर्स को सेटिंग्स में जाकर हिंदी भाषा के ऑप्शन को एक्टिवेट करना होगा. इसके बाद वॉयस असिस्टेंट यूजर के निर्देशों को जवाब हिंदी में देगा.

एलेक्सा में आमतौर पर जो कमांड दिए जाएंगे, उसके अलावा ये गाने चलाने में भी सक्षम है. इसके लिए यूजर को हिंदी में किसी एक्टर या फिल्म का नाम लेकर कमांड देना होगा.

जैसे कहिए ‘एलेक्सा, आज मौसम कैसा है?’ और ‘एलेक्सा, कोई गेम खेलते हैं’ तो यूजर को इनका जवाब हिंदी में ही मिलेगा.

ये भी पढ़ें : Skullcandy ने भारत में पेश किए Sesh ब्लूटूथ इयरबड्स 

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our टेक रिव्यू section for more stories.

टेक रिव्यू
    Loading...