Password याद रखने का बेस्ट तरीका जानिए, जिंदगी आसान हो जाएगी

विश्व का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला पासवर्ड 123456 है

Updated
टेक टॉक
3 min read
विश्व का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला पासवर्ड 123456 है (फोटोः iStock)

पासवर्ड, पासवर्ड, पासवर्ड... फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, जी-मेल, एटीएम, नेटबैंकिग और भी न जाने कितने पासवर्ड. अगर ऑफिस का आउटलुक और कंप्यूटर के पासवर्ड को इसमें जोड़ लें, तो पासवर्ड का बोझ और बढ़ जाता है. जाहिर-सी बात है इतने सारे पासवर्ड याद रखना कोई आसान काम तो है नहीं.

इतने पासवर्ड को याद करने से सभी कतराते हैं. इससे बचने के लिए कुछ लोग अपनी मम्मी या पापा के मोबाइल नंबर को ही पासवर्ड के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, जबकि कुछ लोग सभी एकांउट के लिए सेम पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं. इतने आसान पासवर्ड को क्रैक करना हैकर के लिए कोई मुश्किल काम नहीं है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 123456 विश्व का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला पासवर्ड है.


Photo Source: Giphy
Photo Source: Giphy

दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र अभिनव बताते हैं कि वो फेसबुक, ट्विटर और जीमेल के लिए एक ही पासवर्ड यूज करते हैं. वो कहते हैं कि कितना पासवर्ड याद करूं, इसलिए सेम पासवर्ड हर जगह यूज करता हूं.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के लॉ के छात्र प्रवीण ने आसान रास्ता चुना है. उनके फेसबुक और जीमेल अकांउट का पासवर्ड उनके पापा या मां का मोबाइल नंबर है. वह अक्सर अपना पासवर्ड भूल जाते हैं. इसलिए इस तरह का पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं.

अगर आपका पासवर्ड यूनिक और स्ट्रॉन्ग नहीं है, तो हैकर को आपके अकाउंट को हैक करने में समय नहीं लगेगा.

Password याद रखने का बेस्ट तरीका जानिए, जिंदगी आसान हो जाएगी

पासवर्ड भूलने पर रिएक्शन

इंटरनेट यूजर्स की संख्या दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ रही है. कई सोशल साइट्स है. सभी इंटरनेट यूजर्स हर सोशल साइट्स पर अपना अकाउंट बनाना चाहता है. अकाउंट बनाने के बाद शुरू होती है पासवर्ड याद करने की चुनौती. कई पासवर्ड हो जाने पर लोग अमूमन भूल जाते हैं.

Photo Source: Giphy
Photo Source: Giphy

दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के एमबीए के छात्र नितिन यादव बताते हैं कि पासवर्ड भूलने के बाद बहुत गुस्सा आता है. उस टाइम अपने बाल नोचने का मन करता है.

ईमेल में पासवर्ड सेव करना नहीं है सेफ

इंटरनेट पर कुछ भी सेफ और सिक्योर नहीं है. इंटरनेट पर मौजूद कोई भी चीज हैक हो सकती है. इससे बचने के लिए एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड की जरुरत होती है. कुछ लोग पासवर्ड तो स्ट्रॉन्ग और सिक्योर बना लेते हैं, लेकिन भूलने से बचने के लिए ईमेल में सेव करके रख लेते हैं, जबकि यह सेफ नहीं है.

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पासवर्ड को लिखकर कहीं रखना सेफ नहीं होता है. पासवर्ड याद करने के लिए कोई हिंट्स या सिंबल लिखकर रखना सेफ होता है. और फोन में पासवर्ड सेव करना तो जानबूझकर गलती करने जैसा है क्योंकि अगर फोन चोरी हो गया तो सारे पासवर्ड चोर के पास समझिए.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!