ADVERTISEMENT

COVID-19: फेक न्यूज से निपटने के लिए WhatsApp ने लॉन्च किया चैटबॉट

अभी सिर्फ इंग्लिश में काम करेगा चैटबॉट, हिंदी का ऑप्शन जल्द

Updated
COVID-19: फेक न्यूज से निपटने के लिए WhatsApp ने लॉन्च किया चैटबॉट
i

कोरोना वायरस महामारी के दौरान सोशल मीडिया पर फेक न्यूज की बाढ़ आ गई है. इनसे बचने के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp चैटबॉट लेकर आया है. WhatsApp ने ये चैटबॉट Poynter इंस्टीट्यूट के इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (IFCN) के साथ मिलकर बनाया है. पूरी दुनिया में WhatsApp यूजर्स इसका इस्तेमाल कर ये पता कर सकते हैं कि खबर सच है या नहीं.

ADVERTISEMENT
अभी ये चैटबॉट सिर्फ इंग्लिश में काम करता है. कंपनी का कहना है कि वो हिंदी ऑप्शन पर भी काम कर रहे हैं.

इस चैटबॉट का इस्तेमाल कर, दुनिया भर के यूजर्स आसानी से जांच कर पाएंगे कि COVID-19 के बारे में शेयर की गई जानकारी पहले से प्रोफेशनल फैक्ट-चेकर्स ने गलत बताई है या नहीं.

IFCN के डायरेक्टर बेबर्स ओरसक ने कहा, "दुनियाभर में करोड़ों लोग, दोस्तों, परिवारों से संपर्क में रहने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि फेक खबरें फैलाने के लिए लोग सभी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, अब फैक्ट चेकर्स का काम और जरूरी हो गया है."

कैसे करें इसका इस्तेमाल?

इस चैटबॉट का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स +1 727-291-2606 नंबर अपने फोन में सेव कर लें, या फिर इस लिंक पर क्लिक करें. उसी फोन से लिंक पर क्लिक करें, जिसमें WhatsApp इंस्टॉल्ड हो. नंबर सेव करने के बाद, यूजर्स को चैट पर 'hi' लिखना होगा, जिसके बाद उन्हें दूसरे ऑप्शन मिलेंगे. इसके बाद, ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आगे असिस्ट किया जाएगा.

जनवरी के बाद से, 74 देशों के 80 से ज्यादा फैक्ट-चेकिंग संगठनों ने नोवेल कोरोना वायरस से संबंधित 4,000 से ज्यादा गलत खबरों की पहचान की है. इस सारी जानकारी से अब कोरोना वायरस फैक्ट्स डेटाबेस बना है और IFCN की तरफ से इसे रोज अपडेट किया जाएगा, ताकि चैटबॉट यूजर्स अपने कंटेंट को आसानी से नेविगेट और एक्सेस कर सकें.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, tech-and-auto और tech-talk के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×