ADVERTISEMENTREMOVE AD

TRAI New Rule: बिना सेट टॉप बॉक्स बदले, DTH ऑपरेटर बदलें

TRAI New Service: बिना सेट टॉप बॉक्स बदले चेंज करें DTH ऑपरेटर

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) नियम लागू करने के बाद अब एक और नई सर्विस शुरू कर रहा है. TRAI की ये नई सर्विस बहुत ही खास है जिसमें यूजर्स बिना सेट टॉप बॉक्स बदले अपना DTH ऑपरेटर आसानी से बदल पाएंगे. ये बिल्कुल ऐसा है जैसे आप मोबाइल से अपना सिम कार्ड बदलते हैं. इसमें भी आपको बस बॉक्स में लगे कार्ड (चिप) को बदलना होगा.

फिलहाल, ग्राहकों के लिए DTH या केबल ऑपरेटर बदलना बहुत ही मुश्किल काम है क्योंकि उन्हें इसे बदलने के लिए नया सेट टॉप बॉक्स खरीदना पड़ता है. ये नई सुविधा इस साल दिसंबर के महीने से शुरू की जाएगी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

TRAI के चेयरमैन ने कहा,पूरे देश में लागू होगी ये स्कीम

TRAI के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा, 'दिसंबर से शुरू होने वाली ये सर्विस पूरे देश में लागू होगी. ' ऐसा होने के बाद, यूजर्स बिना किसी मुश्किल के अपने केबल ऑपरेटर और DTH आसानी से बदल सकते हैं. साथ ही उन्हें इसके लिए नया सेट टॉप बॉक्स भी नहीं खरीदना होगा.

शर्मा ने कहा, 'हम पिछले दो साल से सेट टॉप बॉक्स पर काम कर रहे हैं और हमने काफी हद तक इसे पूरा कर भी लिया है. हम बाजार में मौजूद DTH और केबल ऑपरेटर्स के बीच आंतरिक तौर पर काम करने में सफल रहे.'

0

TRAI की नई सर्विस की पूरी जानकारी

रिपोर्ट्स के अनुसार, TRAI सभी सेट टॉप बॉक्स के लिए एक जैसा ही बुनियादी ढांचा और प्लेटफॉर्म बनाने पर काम कर रहा है. मौजूदा समय में, सभी केबल और DTH कंपनियां अपने सेट टॉप बॉक्स का इस्तेमाल कर रही हैं जो अलग-अलग टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं. इससे ग्राहकों को सेट टॉप बॉक्स बदलने में मुश्किल आती है.

नए नियम के तहत, जिस तरह मोबाइल सिम में आपकी जरूरी जानकारी कैद रहती है, उसी तरह ही इस चिप या कार्ड में ग्राहकों और DTH/केबल ऑपरेटर्स की सभी जरूरी जानकारियां सेव हो जाएंगी.

ADVERTISEMENT

जब ग्राहक अपनी सर्विस बदलना चाहेंगे तो उन्हें पूरा सेट टॉप बॉक्स ना बदलकर बस उस कार्ड को चेंज करना होगा.

बता दें कि TRAI ने हाल ही में नए नियम लागू किए हैं जिसके बाद ऑपरेटर्स के मौजूदा सभी प्लान अमान्य हो गए हैं. TRAI के जारी किये गए नए फ्रेमवर्क में सभी DTH और केबल ऑपरेटर्स ने अपने यूजर्स के लिए नए प्लान पेश किये.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×