ADVERTISEMENTREMOVE AD

बिना सेट टॉप बॉक्स खरीदे बदल सकेंगे DTH ऑपरेटर, ट्राई की सिफारिश

ट्राई ने सेट-टॉप बॉक्स इंटरऑपरेबिलिटी शुरू करने की सिफारिश की है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

बीते साल अक्टूबर में द क्विंट ने भारत सरकार के दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास केंद्र के साथ बात की थी. जिसमें DTH और केबल सेट-टॉप-बॉक्स (STB) में इंटरऑपरेबिलिटी की सिफारिश की थी. वहीं अब ऐसा लगता है कि ग्राहकों को जल्द ही यह सुविधा मिल सकती है. दरअसल ट्राई ने सेट-टॉप बॉक्स इंटरऑपरेबिलिटी शुरू करने की सिफारिश की है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

आपको बता दें कि बता दें वर्तमान समय में, केबल टीवी नेटवर्क या नॉन-इंटरऑपरेबल में लगे हुए सेट-टॉप बॉक्स, यानी एक ही सेट-टॉप बॉक्स को अलग-अलग सर्विस प्रोवाइडरों में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. वहीं अब ट्राई ने कहा है कि ग्राहकों को दिए गए सभी सेट टॉप बॉक्स को अनिवार्य रूप से इंटरऑपरेबिलिटी का करना होगा और लॉकडाउन के बाद इसे प्रभाव में लाया जाएगा.

0

ट्राई की इस सिफारिश को मान लिया गया तो ग्राहकों को DTH या केबल ऑपरेटर बदलने पर सेट-टॉप बॉक्स खरदीने की जरूरत नहीं होगी. टाटा स्काई के प्रवक्ता ने CNBC TV 18 से इस संबंध में बात करते हुए कहा, ''कॉमर्शियल, टेक्निकल, सिक्योरिटी और अन्य सर्विस से संबंधित कारणों के लिए सेट टॉप बॉक्स का कॉमन होना जरुरी नहीं है. इंटरऑपरेबिलिटी के लिए वैश्विक स्तर पर भी कोई मॉडल नहीं है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह सुविधा ग्राहकों की जेब पर भी असर डाल सकती है.''

ADVERTISEMENT

CNBC TV 18 की रिपोर्ट के अनुसार, ''DishTV का भी ऐसा ही मानना है कि कॉमन सेटटॉप बॉक्स की सुविधा उचित नहीं है और इससे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.'' ट्राई के इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया के लिए द क्विंट ने टाटा स्काई और एयरटेल दोनों से बात करने की कोशिश की, हालांकि वह किसी भी तरह का कमेंट करने के लिए तैयार नहीं हुए. फिलहाल अभी हम डीटीएच ऑपरेटरों के आधिकारिक बयान का इंतजार कर रहे हैं. उनकी तरफ से प्रतिक्रिया आने पर इस स्टोरी को अपडेट किया जाएगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×