ADVERTISEMENT

बिना सेट टॉप बॉक्स खरीदे बदल सकेंगे DTH ऑपरेटर, ट्राई की सिफारिश

ट्राई ने सेट-टॉप बॉक्स इंटरऑपरेबिलिटी शुरू करने की सिफारिश की है.

Published
बिना सेट टॉप बॉक्स खरीदे  बदल सकेंगे DTH ऑपरेटर, ट्राई की सिफारिश
i

बीते साल अक्टूबर में द क्विंट ने भारत सरकार के दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास केंद्र के साथ बात की थी. जिसमें DTH और केबल सेट-टॉप-बॉक्स (STB) में इंटरऑपरेबिलिटी की सिफारिश की थी. वहीं अब ऐसा लगता है कि ग्राहकों को जल्द ही यह सुविधा मिल सकती है. दरअसल ट्राई ने सेट-टॉप बॉक्स इंटरऑपरेबिलिटी शुरू करने की सिफारिश की है.

ADVERTISEMENT

आपको बता दें कि बता दें वर्तमान समय में, केबल टीवी नेटवर्क या नॉन-इंटरऑपरेबल में लगे हुए सेट-टॉप बॉक्स, यानी एक ही सेट-टॉप बॉक्स को अलग-अलग सर्विस प्रोवाइडरों में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. वहीं अब ट्राई ने कहा है कि ग्राहकों को दिए गए सभी सेट टॉप बॉक्स को अनिवार्य रूप से इंटरऑपरेबिलिटी का करना होगा और लॉकडाउन के बाद इसे प्रभाव में लाया जाएगा.

ADVERTISEMENT

ट्राई की इस सिफारिश को मान लिया गया तो ग्राहकों को DTH या केबल ऑपरेटर बदलने पर सेट-टॉप बॉक्स खरदीने की जरूरत नहीं होगी. टाटा स्काई के प्रवक्ता ने CNBC TV 18 से इस संबंध में बात करते हुए कहा, ''कॉमर्शियल, टेक्निकल, सिक्योरिटी और अन्य सर्विस से संबंधित कारणों के लिए सेट टॉप बॉक्स का कॉमन होना जरुरी नहीं है. इंटरऑपरेबिलिटी के लिए वैश्विक स्तर पर भी कोई मॉडल नहीं है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह सुविधा ग्राहकों की जेब पर भी असर डाल सकती है.''

ADVERTISEMENT

CNBC TV 18 की रिपोर्ट के अनुसार, ''DishTV का भी ऐसा ही मानना है कि कॉमन सेटटॉप बॉक्स की सुविधा उचित नहीं है और इससे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.'' ट्राई के इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया के लिए द क्विंट ने टाटा स्काई और एयरटेल दोनों से बात करने की कोशिश की, हालांकि वह किसी भी तरह का कमेंट करने के लिए तैयार नहीं हुए. फिलहाल अभी हम डीटीएच ऑपरेटरों के आधिकारिक बयान का इंतजार कर रहे हैं. उनकी तरफ से प्रतिक्रिया आने पर इस स्टोरी को अपडेट किया जाएगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें