ADVERTISEMENT

Elon Musk ने Twitter पर पूछा सवाल तो यूजर ने कहा- "आप CEO बनने के अयोग्य हैं"

Elon Musk के Poll Tweet करने के बाद ट्विटर यूजर्स अपने-अपने सुझाव दे रहे हैं.

Published
Elon Musk ने Twitter पर पूछा सवाल तो यूजर ने कहा- "आप CEO बनने के अयोग्य हैं"
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

ट्विटर (Twitter) के नए बॉस बनने के बाद से ही एलन मस्क (Elon Musk) सुर्खियों में हैं. ट्विटर की कमान संभालने के तुरंत बाद से ही उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग साइट से जुड़े बड़े फैसले लिए और ट्विटर में अहम बदलाव होते दिखे. अब उनके नए ट्वीट से हंगामा मच गया है. एलन मस्क ने ट्विटर पर एक पोल ट्वीट किया है.

ADVERTISEMENT
एलन मस्क ने अपने ट्वीट में यूजर्स के सामने सवाल रखा है कि क्या मुझे ट्विटर के हेड का पद छोड़ देना चाहिए? उन्होंने कहा कि मैं इस पोल के रिजल्ट को फॉलो करूंगा.

एलन मस्क ने अपने एक अन्य ट्वीट में कहा कि आगे बढ़ते हुए बड़े नीतिगत बदलावों के लिए मतदान होगाय मैं माफी मांगता हूं, दोबारा ऐसा नहीं होगा.

ADVERTISEMENT

इसके अलावा उन्होंने अपने तीसरे ट्वीट में कहा- “जैसा कि कहा जाता है, सावधान रहें कि आप क्या चाहते हैं क्योंकि आप इसे प्राप्त कर सकते हैं.”

यह पोल ट्विटर के द्वारा सोशल मीडिया से संबंधित एक खास ऐलान के बाद आया है. बता दें कि रविवार को ट्विवर ने ऐलान किया कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और मास्टोडन सहित तमाम तरह के अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अकाउंट को बढ़ावा देने के लिए ट्विटर का उपयोग किए जाने पर संबंधित अकाउंट बैन कर दिया जाएगा.

Twitter Support के द्वारा किए गए ट्वीट में कहा गया कि हम मानते हैं कि हमारे कई यूजर्स अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव. हालांकि, हम अब ट्विटर पर कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फ्री प्रचार की अनुमति नहीं देंगे.

विशेष रूप से, हम अन्य सामाजिक प्लेटफॉर्मों और कंटेंट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाए गए अकाउंट को हटा देंगे, जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, मास्टोडन, ट्रुथ सोशल, ट्राइबल, नॉस्ट्र और पोस्ट जैसे प्लेटफार्मों के लिए लिंक या यूजर का नाम शामिल हैं.
ADVERTISEMENT

इसके अलावा ट्विटर ने कहा कि वह अभी भी किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से सामग्री को क्रॉस-पोस्ट करने की छूट देता है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिंक या यूजर का नाम पोस्ट करना इस पॉलिसी का उल्लंघन नहीं होगा.

पिछले दिनों ट्विटर में कई तरह के बदलाव किए जाने के बाद एलन मस्क को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है.

अमेरिका के पत्रकारों का अकाउंट सस्पेंड

ट्विटर ने अमेरिका के कई पत्रकारों के अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया, जिसके काफी आलोचनाओं का सामना करने के बाद उन्हें फिर से बहाल कर दिया गया. एलन मस्क के अनुसार मुताबिक यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की नई एंटी-डॉक्सिंग पॉलिसी के तहत हुआ था.

एनडीटीवी की रिपोर्टे के मुताबिक शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि वह एलन मस्क द्वारा पत्रकारों को ट्विटर से सस्पेंड करने से 'बहुत परेशान' हैं.

गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि ट्विटर पर हमने पत्रकारों के अकाउंट्स के मनमाने ढंग से निलंबन से बहुत परेशान हैं.

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का दावा करने वाले मंच पर मीडिया की आवाजों को खामोश नहीं किया जाना चाहिए. यह कदम ऐसे वक्त में एक खतरनाक मिसाल कायम करता है, जब दुनिया भर के पत्रकार सेंसरशिप, शारीरिक खतरों और इससे भी बदतर स्थिति का सामना कर रहे हैं.
स्टीफन दुजारिक
ADVERTISEMENT

ट्विटर यूजर्स ने दिए अपने-अपने सुझाव

@ErinInTheMorn नाम की ट्विटर यूजर ने लिखा कि ज्यादातर ट्विटर अकाउंट्स को लगता है कि एलन मस्क खराब काम कर रहे हैं और उन्हें पद छोड़ देना चाहिए.

लेकिन पद छोड़ने के बाद कोई कठपुतली लगा देना जो एक ही ट्रांस-विरोधी, काले-विरोधी, यहूदी-विरोधी घृणा नीतियों को बनाए रखता है, बेहतर नहीं होगा.

मस्क को एक सीईओ चुनना होगा, जो नफरत विरोधी नीतियों को लागू करे.

एक यूजर ने लिखा आप किसी भी कंपनी के सीईओ बनने के अयोग्य हैं क्योंकि आप इस पोल को पोस्ट करते हैं, यह पूरी तरह से जानते हुए भी कि ट्विटर पोल का फायदा उठाने वाले कई बॉट्स के जरिए भी पोलिंग वो दिया जा सकता है. बेईमान, क्षुद्र, प्रतिशोधी और दृष्टिहीन. आप अपने कर्मचारियों के साथ बकवास जैसा व्यवहार करते हैं, आपको किसने पाला?

ADVERTISEMENT

एक यूजर ने लिखा ट्विटर के किसी अन्य सीईओ ने कभी भी केवल उन ट्वीट्स के लिए खातों को निलंबित नहीं किया है जिन्हें वह व्यक्तिगत रूप से पसंद नहीं करते थे. इससे पता चलता है कि एलन मस्क कितना डरे हुए हैं. 'फ्री स्पीच चैंपियन' वास्तव में सिर्फ एक सोच-विचार करने वाला बच्चा है, जो सेंसरशिप से प्यार करता है, जिसे वह नियंत्रित करता है. इस्तीफा दे दीजिए, एलन.

@maddenifico नाम के ट्विटर यूजर ने एलन मस्क का ट्वीट रीट्वीट करते हुए लिखा कि ट्विटर के सीईओ के रूप में एलन मस्क नौकरी के लिए मनोवैज्ञानिक रूप से बीमार हैं, जैसे डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति के रूप में थे।.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
0
3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×