WhatsApp में आएगा फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन, यूजर को होगा ये फायदा
चैट सुरक्षित रखने के लिए वॉट्सएप ला रहा है नया फीचर
चैट सुरक्षित रखने के लिए वॉट्सएप ला रहा है नया फीचर(फोटो: iStock)

WhatsApp में आएगा फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन, यूजर को होगा ये फायदा

यूजर्स की चैट सुरक्षित रखने के लिए वॉट्सऐप नए फीचर पर काम कर रहा है. ये फीचर फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन है. जल्द ही इसे एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा.

WABetaInfo के मुताबिक, इस फीचर को अभी एंड्रॉयड 2.19.3 अपडेट के वॉट्सऐप बीटा पर देखा गया है.

इस फीचर को लाने का कारण यूजर के बीच बातचीत को और सुरक्षित करना है. ऐप में फीचर आने के बाद यूजर को हर बार ऐप खोलने के लिए फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन करना होगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर के लिए वॉट्सऐप में अलग से सेक्शन होगा, जिस पर जाकर यूजर फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर वॉट्सऐप फिंगरप्रिंट रीड करने में नाकाम रहता है, तो यूजर को परेशान होने की जरूरत नहीं है. यूजर अपने स्मार्टफोन के पासवर्ड से ऐप को खोल सकते हैं. ये फीचर ऐप लॉक से अलग होगा और पूरे ऐप को प्रोटेक्ट करेगा.

यूजर वॉट्सऐप सेटिंग्स में अकाउंट में जाकर प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक कर इस फीचर को इनेबल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Whatsapp Gold: ये नया अपडेट नहीं, Virus है, लिंक को मारो Delete 

वॉट्सऐप का ये फीचर अभी डेवलपमेंट स्टेज पर है. ये एंड्रॉयड मार्शमैलो और उससे ऊपर के वर्जन में काम करेगा. इसे कब लॉन्च किया जाएगा, इसे लेकर वॉट्सऐप ने कोई घोषणा नहीं की है.

वॉट्सऐप एंड्रॉयड यूजर के लिए और भी कई फीचर पर काम कर रहा है. इसमें ऑडियो सेक्शन भी शामिल है, जिसके नए डिजाइन में 30 ऑडियो फाइल को एकसाथ भेजा जा सकेगा.

वॉट्सऐप आईफोन यूजर के लिए फेस आईडी और टच आईडी पर भी काम कर रहा है. हाल ही में वॉट्सऐप एक फेक न्यूज के कारण भी चर्चा में रहा था. सोशल मीडिया पर एक अफवाह उड़ी थी कि वॉट्सऐप का अपडेटेड वर्जन 'WhatsApp Gold' के नाम से आया है. हालांकि ये कोई अपडेट नहीं, बल्कि एक मालवेयर था.

ये भी पढ़ें : TRAI का नया टैरिफ: क्या महंगा हो जाएगा केबल टीवी?

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our टेक और ऑटो section for more stories.

    वीडियो