जल्द WhatsApp यूजर फॉरवर्ड मैसेज के फेक होने का पता लगा पाएंगे
 WhatsApp अब एक फीचर पर काम कर रहा है
WhatsApp अब एक फीचर पर काम कर रहा है(फोटो: iStock)

जल्द WhatsApp यूजर फॉरवर्ड मैसेज के फेक होने का पता लगा पाएंगे

WhatsApp पर फॉरवर्ड किए हुए मैसेज भेजना आम सा हो गया है. आमतौर पर ये मैसेज फेक निकलते हैं. एक बड़े मेसेजिंग प्लेटफार्म पर गलत जानकारी का इतना फैलाया जाना दुनियाभर की सरकारों का सिरदर्द बन गया है.

इसे रोकने के लिए WhatsApp अब एक फीचर पर काम कर रहा है. ये फीचर इस बात पर रोक लगाएगा कि लोग गलत जानकारी और ज्यादा लोगों के साथ शेयर न करें. नए ऐप और फीचर के बारे में टिप देने वाली वेबसाइट WAbetainfo ने इस फीचर को कुछ दिन पहले स्पॉट किया था. वेबसाइट के मुताबिक, WhatsApp इस फीचर को आने वाले दिनों में अपने यूजर के लिए उपलब्ध करा देगा.

Loading...

हालांकि, ये फीचर शायद अभी सिर्फ एंड्रॉइड यूजर के लिए ही आएगा. एपल जब तक इसे iOS में सपोर्ट नहीं करता, तब तक आईफोन में फीचर उपलब्ध नहीं होगा.

फीचर को एंड्रॉइड के बीटा वर्जन 2.20.94 पर देखा गया है.  

जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं, इस ऑप्शन को फॉरवर्ड किए हुए टेक्स्ट मैसेज फॉरवर्ड पर इस्तेमाल किया जाएगा. जिस यूजर को मैसेज फॉरवर्ड होगा, उसके पास मैसेज के सामने एक सर्च का आइकन दिखेगा. इसके जरिए आप वेब पर मैसेज को सर्च करके उसके सच या झूठ होने का पता लगा सकेंगे. WABetainfo ने अपने पोस्ट में लिखा, "आइकन पर क्लिक करते ही WhatsApp आपसे पूछेगा कि क्या आप वो मैसेज गूगल पर अपलोड करके देखना चाहते हैं."

(फोटो: WAbetainfo)

WhatsApp काफी समय से फेक न्यूज को फॉरवर्ड किए जाने से रोकने को लेकर उपाय ढूंढ रहा है. ये नया फीचर इस बात का सबूत है कि कंपनी ऐसे मैसेज को लेकर परेशान है.

WhatsApp मैसेज और बाकी कंटेंट के एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन को लेकर मेहनत करता रहा है. जबकि भारत और कई देशों की सरकारें फेसबुक के स्वामित्व वाले ऐप से सरकारी एजेंसियों को एक्सेस देने की बात कह चुकी हैं.

ये भी पढ़ें : जोमैटो-स्विगी को कई राज्यों में नहीं मिली डिलीवरी की अनुमति

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our टेक और ऑटो section for more stories.

    Loading...