Spotify म्यूजिक स्ट्रीमिंग साइट भारत में मारने वाली है एंट्री
Spotify म्यूजिक स्ट्रीमिंग साइट मारने वाली है भारत में एंट्री
Spotify म्यूजिक स्ट्रीमिंग साइट मारने वाली है भारत में एंट्रीफोटो: iStock 

Spotify म्यूजिक स्ट्रीमिंग साइट भारत में मारने वाली है एंट्री

Spotify India के लॉन्च होने की खबरें अब जोर पकड़ रही हैं. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, Spotify ने T-series जैसे भारत के बड़े म्यूजिक बैनरों के साथ डील पूरी कर ली है. रिपोर्ट की मानें, तो Spotify India 2019 के पहले तिमाही में लॉन्च हो जाएगा.

इस खबर की पुष्टि अभी भी नहीं हुई है, पर Spotify ने अपने पार्टनरों से लॉन्च डेट तक तैयार हो जाने को कहा है.

Spotify दुनिया की सर्वश्रेष्ठ म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेयर है और इसके उपभोक्‍ताओं की संख्या 7.1 करोड़ से भी ज्यादा है. ये म्यूजिक सर्विस इसलिए भी खास है, क्‍योंकि ये लोगों के गानों के चयन के मुताबिक प्लेलिस्ट तैयार कर देता है.

Spotify के लिये सबसे बड़ी चुनौती होगी इसकी कीमत. इसकी कोशिश होगी ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर को जोड़ने की.

Spotify जमीनी स्तर पर अपने बिजनेस को शुरू करने की जुगत में लग गया है. इसी मुहि‍म के चलते उसने भारत में अपना ऑफिस खोल, एक कम्युनिकेशन्स एग्जीक्यूटिव भी नियुक्त कर दिया है. अब उसे भारतीय मार्केट के लिए म्यूजिक क्यूरेटर की तलाश है.

भारतीय मार्केट में पहले से ही कई दिग्गज एंट्री मार चुके हैं, जैसे Apple Music और Amazon Prime Music और अपना सब्सक्राइबर बेस भी बना लिया है. दूसरी तरफ Spotify हौले-हौले आ रहा है.

साल की शुरुआत में Spotify के CEO और सह-संस्थापक Daniel EK ने भारत में Spotify को लॉन्च करने के अपने प्लान की पुष्टि की थी.

हम इसे भारत और रूस जैसे दुनिया के कुछ बड़े मार्केट में लॉन्च करने के प्लान पर काम कर रहे हैं, जिनकी संगीत संस्कृति बहुत पुरानी है.
Daniel EK, CEO Spotify

भारत में Spotify का मुकाबला होगा Gaana.com, JioSaavn, Amazon Music इत्यादि से.

ये भी पढ़ें : Huawei Mate 20 Pro भारत में लॉन्‍च, जानिए क्या हैं इसके खास फीचर

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our टेक्नोलॉजी section for more stories.

    वीडियो