ADVERTISEMENT

UP:कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी,उन्नाव रेप पीड़िता की मां समेत 50 महिलाओं को टिकट

कांग्रेस पार्टी ने घोषणा किया है कि चुनावी टिकटों में महिलाओं को 40% हिस्सेदारी दी जाएगी.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) में कांग्रेस प्रियंका गांधी के नेतृत्व में पूरा दमखम दिखाने की कोशिश कर रही है, यही वजह है कि पार्टी ने महिलाओं पर खासा फोकस किया है. गुरुवार 13 जनवरी को प्रियंका गांधी ने चुनाव को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में 50 महिलाओं को टिकट दिया गया है.

प्रियंका गांधी ने कहा, "हमारी सूची में जो महिलाएं हैं उनमें से कुछ पत्रकार हैं, कुछ संघर्षशील महिलाएं हैं, सामाजिक कार्यकर्ता हैं, ऐसी भी महिलाएं हैं जिन्होंने बेहद अत्याचार झेला है."

ADVERTISEMENT

उन्नाव रेप पीड़िता की मां को टिकट

प्रियंका गांधी की इस लिस्ट में उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी शामिल किया गया है. प्रियंका ने कहा,

हमारी उन्नाव की प्रत्याशी उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मां हैं. हमने उनको मौका दिया है कि वे अपना संघर्ष जारी रखें. जिस सत्ता के ​जरिये उनकी बेटी के साथ अत्याचार हुआ, उनके परिवार को बर्बाद किया गया, वही सत्ता वे हासिल करें.

सोनभद्र नरसंहार पीड़ित को बनाया उम्मीदवार

कांग्रेस पार्टी ने 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में सोनभद्र नरसंहार के एक पीड़ित को भी जगह दी है. प्रियंका गांधी ने टिकट का ऐलान करते हुए कहा, "हमने सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों में से एक रामराज गोंड को भी टिकट दिया है. इसी तरह आशा बहनों ने कोरोना में बहुत काम किया, लेकिन उन्हें पीटा गया. उन्हीं में से एक पूनम पांडेय को भी हमने टिकट दिया है."

बता दें कि 17 जुलाई 2021 को गुर्जर समुदाय के लोगों ने गोंड आदिवासियों पर जमीन के कब्जे को लेकर हमला कर दिया था. गांव के प्रधान यज्ञदत्त गुर्जर ने एक बड़ी जमीन खरीदी थी. लेकिन इस पर पीढ़ियों से आदिवासी खेती कर रहे थे. प्रधान 200 से ज्यादा लोगों को लेकर इसी जमीन पर कब्जा करने के लिए गया था. इस दौरान प्रधान के लोगों ने आदिवासियों पर बंदूक, डंडा, गंडासे और दूसरे हथियारों से हमला कर दिया था, जिसमें 10 लोगों की मौत हुई थी और 24 से ज्यादा घायल हुए थे.

वहीं इसके अलावा CAA-NRC के खिलाफ लखनऊ में आंदोलन करने वालीं सदफ जाफर को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है. सदफ जाफर के बारे में प्रियंका ने कहा,

सदफ जाफर ने सीएए-एनआरसी के समय बहुत संघर्ष किया था. सरकार ने उनका फोटो पोस्टर में छपवाकर उन्हें प्रताड़ित किया. उन्हें जेल जाना पड़ा. मेरा संदेश है कि अगर आपके साथ अत्याचार हुआ तो आप अपने हक के लिए लड़ें. कांग्रेस ऐसी महिलाओं के साथ है.

बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने महिला घोषणा पत्र के जरिए वादा किया है कि अगर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो राज्य में सरकारी नौकरी में 40% महिलाओं को आरक्षण दिया जाएगा. साथ ही चुनावी टिकटों में महिलाओं को 40 प्रतिशत हिस्सेदारी दी जाएगी.

लड़की हूं, लड़ सकती हूं

कांग्रेस ने यूपी चुनाव से पहले ' लड़की हूं लड़ सकती हूं' ('Ladki hoon, lad sakti hoon') मुह‍िम शुरू किया है. प्रियंका गांधी वाड्रा ने अभी हाल ही में सोशल मीडिया पर कांग्रेस के चुनावी कैंपेन ''लड़की हूं लड़ सकती हूं'', का थीम सॉन्ग लॉन्च किया था. कांग्रेस पार्टी ने

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT