ADVERTISEMENT

UP चुनाव सेकंड फेज: मुस्लिम बाहुल्य इलाके में वोट पैटर्न क्या बता रहा है?

4 जिले ऐसे हैं जहां यूपी में सबसे ज्यादा मुस्लिम वोटर है और मतदान पिछली बार से इस बार ज्यादा है.इसके क्या मायने हैं?

UP चुनाव सेकंड फेज: मुस्लिम बाहुल्य इलाके में वोट पैटर्न क्या बता रहा है?
i

ये जो यूपी है ना! (Yeh Jo Up Hai Na!) यहां दूसरे चरण का मतदान हो चुका है. आज गोवा और उत्तराखंड में भी मतदान हुए हैं. मतदान बढ़िया हुआ. गोवा में पांच बजे तक 75% मतदान हुआ, उत्तराखंड में 59% मतदान हुआ और यूपी के दूसरे चरण में 60% मतदान हुआ है. यूपी की कुल 55 सीटों पर 586 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिन 9 जिलों में मतदान है उनमें से अधिकतर जगहों पर मुस्लिम वोटर की संख्या ज्यादा है. पिछले बार के नतीजे क्या कहते हैं....इस बार जो वोटिंग पर्सेंट में बदलाव आया है उसका क्या मतलब है....यही सब समझेंगे आज के एपिसोड में.

ADVERTISEMENT
आज चुनावी मौसम के बीच प्यार का त्योहार भी मन रहा है लोग वैलेंटाइन्स डे सेलिब्रेट कर रहे हैं. आज आरएलडी के नेता जयंत चौधरी ने ट्वीट किया कि आज प्यार सौहार्द, भाईचारे और विकास के लिए वोट करें. आज माहौल रोमांस का भी है और चुनाव में मुकाबला रोमांचक भी है. आज सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, बरेली, रामपुर, शाहजहांपुर और बदायूं की जनता ने वोट किया. रामपुर जहां यूपी में सबसे ज्यादा 50% मुस्लिम आबादी है. वहां से चुनावी मैदान में आजम खां हैं लेकिन अब भी जेल में हैं, सहारनपुर की नकुड़ सीट पर भी सबकी नजरें हैं जहां से बीजेपी से समाजवादी पार्टी में आए धर्म सिंह सैनी मैदान में हैं.

जो पांच बजे तक वोटिंग का जो आंकड़ा आया है उस आधार पर हम समझने की कोशिश करेंगे कि ये नंबर इन सीटों को लेकर क्या बताते हैं. सुनिए इस पॉडकास्ट में.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, uttar-pradesh-elections के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  UP Election 2022 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×