बॉलीवुड में क्यों नहीं होते गंजे ‘हीरो’?

बॉलीवुड में क्यों नहीं होते गंजे ‘हीरो’?

वीडियो

वीडियो एडिटर: पूर्णेंदु प्रीतम

बड़े परदे पर फिर एक नए रोल में नजर आएंगे आयुष्मान खुराना. उनकी नई मूवी 'बाला' 22 नवंबर को रिलीज होगी, ये एक ब्लैक कॉमेडी फिल्म है, जिसका डायरेक्शन अमर कौशिक ने और प्रोड्यूस दिनेश विजन ने किया है.

फिल्म की कहानी 'बाला' पर है जो समय से पहले गंजा हो गया और फिर कहानी आगे बढ़ती है कि वो किस तरह के हालातों का सामना करता है.

Loading...

'उजड़ा चमन' में लीड रोल निभा रहे सन्नी सिंह की फिल्म 8 नंवबर को रिलीज होगी, ये एक कॉमेडी मूवी है. इसका डायरेक्शन अभिषेक पाठक ने और प्रोड्यूस कुमार मंगत पाठक ने किया है. फिल्म की कहानी चमन पर है जो समय से पहले गंजा हो जाता है.

'बाला' में आयुष्मान खुराना और 'उजड़ा चमन' में सन्नी सिंह अपने नए गंजे लुक में पहचान में नहीं आ रहे हैं. ये दोनों एक्टर अपनी-अपनी मूवी में तकरीबन एक जैसे किरदार निभाते हुए नजर आएंगे, दोनों की कहानी का प्लॉट एक जैसा है, जिसमें उन्होंने अपने किरदार को निभाने के लिए मेकअप का सहारा लिया है.

दोनों मूवी के ट्रेलर को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और बॉलीवुड में गंजेपन पर एक नई बहस छिड़ चुकी है.

क्या बॉलीवुड गंजे अभिनेताओं को लेने के लिए तैयार हो गया है? क्या गंजा होना बॉलीवुड में सुंदर माना जाएगा? क्या बॉलीवुड में गंजे एक्टर्स को हीरो के रोल में कास्ट किया जाएगा या सिर्फ मेकअप का इस्तेमाल कर एक्टर्स को गंजा दिखाया जाएगा?

हॉलीवुड के गंजे एक्टर्स ने समय-समय पर ये साबित किया है सेक्सी लगने के लिए उन्हें घने और स्टाइलिश बालों की जरूरत नहीं है. चाहे ये एक्टर अपने बाल शेव कर लें या वजह उम्र हो, फिर भी वो गंजे लुक में बेस्ट लगते है. हॉलीवुड के एक्टर्स की कामयाबी ये साबित करती है कि गंजापन एक टर्न-ऑफ नहीं, बल्कि टर्न ऑन है.

विन डीजल, ड्वेन जॉन्सन, जेसन स्टेथम और शिमार मूर ने ये साबित किया है कि गंजे एक्टर्स ‘माचो’ होते है.

ड्वेन रॉक जॉन्सन हॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय, कामयाब और सबसे हाइएस्ट पेड एक्टर्स में से एक हैं.

ड्वेन रॉक जॉन्सन
ड्वेन रॉक जॉन्सन
(Gif: Giffy)

जेसन स्टेथम हॉलीवुड के सबसे सेक्सी एक्टर्स में से एक हैं. हॉलीवुड में आने से पहले वो एक फैशन मॉडल थे और उन्होंने एक्शन मूवी में एक नए दौर की शुरूआत की.

जेसन स्टेथम
जेसन स्टेथम
(Gif: Giffy)

विन डीजल एक्टर के साथ-साथ प्रोड्यूसर और स्क्रीन राइटर हैं, जो फास्ट एंड फ्यूरियस सीरिज से काफी मशहूर हुए, और हां, बेशक वो भी हॉलीवुड के सबसे सेक्सी माने जाने वाले एक्टर्स में से एक हैं.

विन डीजल
विन डीजल
(Gif: Giffy)

हॉलीवुड की तुलना में बॉलीवुड में गंजे एक्टर्स की एक्टिंग ने लोगों का दिल जीता ही है, मगर वो कभी हीरो की कैटेगरी में नहीं गिने जाते. गंजे एक्टर्स या तो हेयर ट्रांसप्लांट के साथ आते हैं या फिर सपोर्टिंग रोल में.

ये बात सच है कि बॉलीवुड में गंजा होना सुंदर नहीं माना जाता है. एक्टर जैसे अनुपम खेर, अमरीश पुरी, फिरोज खान और दलीप ताहिल बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर में से हैं लेकिन वो विलेन के रोल तक सीमित रह गए.

बॉलीवुड के पास काफी गंजे विलेन हैं. विलेन का रोल जैसे कि ‘शाकाल’, ‘कांचा चीना’, ‘रॉबर्ट’, ‘लज्जा शंकर’ ऐसे किरदार हैं जो लोगों के दिल में हमेशा के लिए बस गए हैं.

अमरीश पुरी
अमरीश पुरी
(Gif: Giffy)

अनुपम खेर सिर्फ 28 साल के थे, जब उन्होनें सारांश में एक 65 साल के आदमी का रोल किया था, बाद में खेर ने बताया कि वो जल्दी गंजे हो गए थे. इसलिए उन्हें 28 साल की उम्र में ही बूढ़े आदमी का रोल करना पड़ा. वो सिर्फ शाहरुख से 9 साल बड़े थे, लेकिन उन्होंने कई फिल्मों में शाहरुख के पिता और ससुर का रोल निभाया.

अनुपम खेर
अनुपम खेर
(Gif: Giffy)

गंजेपन को बॉलीवुड में कॉमेडी में भी काफी इस्तेमाल किया जाता है, खासकर 80 और 90 के दशक में सपोर्टिंग एक्टर के गंजेपन का बहुत मजाक बनता था.

हालांकि अब काफी कुछ बदला है. आज बॉलीवुड के लीडिंग एक्टर्स को गंजे लुक से कोई शर्म नहीं है. बाजीराव मस्तानी में रणवीर सिंह हो या हाउसफुल 4 में अक्षय कुमार- अपने ‘गंजे लुक’ में काफी पसंद किए गए लेकिन क्या वो ऐसा तब करेंगे, जब गंजे एक्टर की जरूरत नहीं होगी? शायद नहीं...

रणवीर सिंह
रणवीर सिंह
(Gif: Giffy)

Follow our वीडियो section for more stories.

वीडियो
    Loading...