बिटकॉइन पर क्यों है बवाल, समझिए क्यों बंटी दुनिया?

बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी को लेकर तमाम अहम सवालों के जवाब जानिए संजय पुगलिया से

वीडियो प्रोड्यूसर: कनिष्क दांगी

वीडियो एडिटर: दीप्ति रामदास

टेक्नोलॉजी में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए दुनिया दो हिस्सों में बंट गई है. एक तरफ क्रिप्टोकरेंसी के मित्र खड़े हैं तो दूसरी तरफ क्रिप्टोकरेंसी के दुश्मन हैं. एक तरफ के लोगों को लगता है कि ये बहुत बड़ा बदलाव है जो बैंकिंग और फाइनेंसियल व्यवस्था को नए ढंग से परिभाषित करेगा. वहीं दूसरी तरफ के लोगों को लगता है कि ये फ़ैशन और स्कैम है.

निर्मला सीतारमण ने पिछले दिनों कहा कि हम क्रिप्टोकरेंसी को पूरी तरह बैन नहीं करेंगे, ब्लॉकचेन को इजाजत देंगे. लेकिन सूत्रों के मुताबिक बिटकॉइन जैसी करेंसी को ग़ैरक़ानूनी करार दिए जाने की बात की गई थी. इसलिए क्रिप्टो करेंसी की दुनिया में हलचल मची हुई है.

कॉइन बेस एक्सचेंज ने नैस्डैक पर लिस्ट होने की बात कही है. कॉइन बेस एक्सचेंज का मूल्य 68 बिलियन डॉलर है. वहीं वीजा के सीईओ ने कहा है कि क्रिप्टो में निवेश के लिए वीजा कार्ड से पेमेंट संभव हो सकेगा. इसके अलावा पेमेंट के लेनदेन के रूप में भी इसका इस्तेमाल होना चाहिए.

दुनियाभर में लोग कई करेंसीज में निवेश कर रहे हैं. 13 मार्च 2021 को बिटकॉइन की कीमत 60 हजार डॉलर तक चली गई थी.

क्रिप्टो के शत्रु

  • 'रेगुलेट कैसे करें?
  • गलत इस्तेमाल हो सकता है
  • टैक्स चोरी हो सकती है

क्रिप्टो के मित्र

  • लेनदेन में वक्त जाया नहीं होता
  • फीस नहीं देनी पड़ती
  • ब्लॉकचेन तकनीक
  • किसी एक का कब्जा नहीं
  • ये सुरक्षित है

क्रिप्टोकरेंसी एक तरह से इंटरनेट के बाद सबसे बड़ी क्रांति है. क्रिप्टोकरेंसी ने दुनियाभर के सरकारों और बैंकों को ये सोचने पर मजबूर कर दिया है कि आप डिजिटल करेंसी लाइये. चीन इसपर एक पायलट प्रोजेक्ट भी चला रहा है. लेकिन डिजिटल करेंसी के लिए फ़िलहाल वित्तीय संस्थान तैयार नहीं हैं.

भारत में UPI का सिस्टम मौजूद है तो डिजिटल करेंसी का स्वागत होना चाहिए.
नेहा नरूला, MIT

डिजिटल करेंसी यानी ब्लैक मनी पर नकेल लगाई जा सकती है. लेकिन क्रिप्टो से बिल गेट्स और रघुराज राजन को भी डर लगता है. दोनों का कहना है कि क्रिप्टो करेंसी का गलत इस्तेमाल हो सकता है. यहां ये ध्यान देने वाली बात है कि टेक्नोलॉजी गलत नहीं होती, गलत इस्तेमाल होता है. इसे सरकारें बैन नहीं, रेगुलेट करें तो बेहतर होगा.

क्रिप्टो करेंसी है क्या?

  • एक प्रकार का फॉर्मूला-टेक्स्ट फाइल
  • सीमित संख्या में असेट

किप्टो को पहले समझिए फिर इसमें निवेश कीजिए. यहां वॉरेन बफ़ेट की बात याद कीजिए कि जो चीज समझ में नहीं आती उसमें निवेश नहीं करना चाहिए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!