चुनाव ट्रैकर 5: चुनाव के सेमीफाइनल से पहले समझिए अब तक का ट्रेंड

चुनाव ट्रैकर 5: चुनाव के सेमीफाइनल से पहले समझिए अब तक का ट्रेंड

वीडियो

क्विंट की नई पेशकश चुनाव ट्रैकर के पांचवे एपिसोड में हम एक बार फिर आपके सामने हैं, तो तैयार हो जाइए आज के चुनावी डोज के लिए.

14 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश के 116 चुनावी क्षेत्रों में 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे . इस फेज में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह,वरुण गांधी, राहुल गांधी की वायनाड सीट, शशि थरूर, मुलायम सिंह यादव, शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले समेत कई नेताओं की किस्मत दांव पर है.

पहले फेज में 69.45% और दूसरे फेज में 69.43% वोट डाले गए. 2014 के वोटिंग और इस चुनाव अब तक के वोटिंग में ज्यादा फर्क नहीं है. दोनों में ही करीब-करीब समानता है. कुछ राज्यों में टर्नआउट बढ़ा है. वहीं कुछ राज्यों में कम भी हुआ है. इसलिए मिक्स ट्रेंड ही कहा जा सकता है.

राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में अपने चौकीदार चोर है वाले बयान पर माफी मांगा है. उन्होंने ये कहा था कि अब सुप्रीम कोर्ट ने भी ‘चौकीदार चोर है’ वाली बात मान ली है. जबकी सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा कुछ कहा नहीं था. राफेल मामले में जिन लीक कागजों के बारे में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि हम इन कागजों पर विचार कर लेंगे उसपर राहुल गांधी ने कहा है कि

चुनाव प्रचार में जोश में मैं ऐसा कह गया. मुझे ये बात कहने का अफसोस है. सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा बिलकुल नहीं कहा. आगे जब मैं चुनाव प्रचार करुंगा उसमें इस बात का पूरा ध्यान रखूंगा कि इस तरह कि कोई बात नहीं कहूं.
राहुल गांधी. अध्यक्ष, कांग्रेस

दिल्ली में आखिरकार कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन नहीं हुआ. कांग्रेस ने साउथ दिल्ली छोड़कर बाकी जगह के उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.

उत्तर पूर्वी दिल्ली- शीला दीक्षित

चांदनी चौक-जेपी अग्रवाल,

पूर्वी दिल्ली-अरविंदर सिंह लवली

नई दिल्ली-अजय माकन

उत्तर पश्चिम दिल्ली (सु.)-राजेश लिलोथिया

पश्चिमी दिल्ली- महाबल मिश्रा

साउथ दिल्ली की सीट पर अभी फैसला नहीं हुआ है.

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our वीडियो section for more stories.

वीडियो

    वीडियो