12 की उम्र में लिख डाली योगी आदित्यनाथ की जीवनी समेत 135 किताबें

12 की उम्र में लिख डाली योगी आदित्यनाथ की जीवनी समेत 135 किताबें

फीचर

वीडियो एडिटर: विवेक गुप्ता

Loading...

उत्तर प्रदेश में 12 साल के मृगेंद्र ने धर्म और मशहूर हस्तियों की जीवनी पर अबतक कुल 135 किताबें लिखी हैं. इसमें राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीवनी भी शामिल है.

मृगेंद्र राज ने कहा कि उन्होंने छह साल की उम्र से किताबें लिखनीं शुरू की और उनकी पहली किताब कविताओं का एक संकलन थी.

मृगेंद्र की उपलब्धियों पर बात करते हुए उसके माता-पिता बताते हैं कि- बचपन से उसका लेखन की ओर रुझान था, जिसको उन्होंने बढ़ावा देने का काम किया.

अपने लेखन के लिए वो ‘आज का अभिमन्यु टाइटल’ का इस्तेमाल करता है और उसके नाम अभी वर्ल्ड के चार रिकॉर्ड हैं. साथ ही कई दूसरी उपलब्धियां भी इसके नाम दर्ज है जिसमें लंदन के वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ रिकॉर्डस से मिली डॉक्टरेट के लिए ऑफर का मिलना भी रहा है.

लेकिन मृगेंद्र के पिता चाहते हैं कि उनके बेटे को और भी प्रोत्साहन मिलना चाहिए ताकि वो देश का नाम और रोशन कर सके. उन्होंने बताया कि बेटे को लंदन भेजने में उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

लंदन की वर्ल्ड रिकॉर्ड यूनिवर्सिटी अद्भुत प्रतिभाओं को, लेखन और अन्य को भी डॉक्टरेट का ऑफर देती है और उनका रूल रेगुलेशन भी बड़ा टाइट है. फीस में भी रियायत नहीं करती है. हमारा बड़ा मन था कि लंदन में जाकर बेटा भारत का नाम रोशन करता लेकिन हम लोग लाख चाहने के बावजूद भी आर्थिक व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं.
मृगेंद्र के पिता

मृगेंद्र के पिता राज्य के चीनी उद्योग और गन्ना विकास विभाग में कार्यरत हैं.

ये भी पढ़ें : ‘चंद्रकांता’ का चुनार किला जहां प्रियंका ने की राजनीतिक साधना!

ये भी पढ़ें : 40 साल से गायों की सेवा कर रही हैं जर्मन महिला ‘सुदेवी दासी’

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our फीचर section for more stories.

फीचर
    Loading...