Video | ढोल की थाप से दकियानूसी सोच पर चोट करती हैं ये महिलाएं

Video | ढोल की थाप से दकियानूसी सोच पर चोट करती हैं ये महिलाएं

फीचर

11 दिन के गणपति उत्सव में भाग लेने वाले ढोल पथक ग्रुप की काफी धूम होती है. हर गणपति पंडाल के अलग-अलग ढोल पथक होते हैं. इनके ढोल और तासे शहर की आवाज को बदल देते हैं. ढोल पथक ग्रुप में, करीब 10 साल पहले तक मुख्य रूप से पुरुष ही होते थे. लेकिन अब महिलाओं ने भी अपने ढोल की थाप से दस्तक दी है.

इस गणपति उत्सव, मैं मुंबई में ढोल पथक ग्रुप से मिला जो 60 महिलाओं से बना है. मैंने बारह से पचास साल की उम्र वाली तीन कलाकारों से बात की, जिसे मैंने इस वीडियो में फीचर किया है.

अस्मी अमित तावड़े, जो 11 साल की है. 2 साल से वो इस ग्रुप से जुड़ी है. स्कूल और ढोल की प्रैक्टिस साथ-साथ करती है. अस्मी की मां नेवी में हैं और पिता दुबई में इलेक्ट्राॅनिक इंजीनीयर हैं. उन दोनों ने अस्मी के इस शौक को सपोर्ट किया और वो अपनी बेटी पर गर्व करते हैं.

अपूर्वा रोहन गावड़े 30 साल की हैं और स्वरगंधार पथक में पिछले 4 सालों से ढोल बजा रही हैं.

जब हमने शुरु किया था तब हमें कई निगेटिव कमेंट भी मिलते थे, जैसे- “औरत हो, तुम क्या बजाओगी? कैसे बजा लोगी? ये भारी होता है. शादी हो गई.. घर संभालो” लेकिन मेरे पति ने बहुत साथ दिया. 3 साल हो गए, शादी के बाद उन्होंने भी ट्रूप जाॅइन कर लिया. पाॅजिटिव रिस्पाॅन्स भी आए-”लड़कियां होकर ढोल बजा लेती हैं”, तब बहुत अच्छा लगा. ऐसे भी लोग हैं जो बढ़ावा देते हैं कि लड़कियां भी ये सब कर सकती हैं.  
अपूर्वा रोहन गावड़े

50 साल की हेमा रवि साॅफ्टवेयर प्रोग्रामर के तौर पर काम कर चुकी हैं. ग्रुप में सीनियर होने की वजह से वो सबके लिए हौसला बनती हैं. वो महिलाओं से कहना चाहती हैं कि “आओ और ऐसी चीजें सीखो. ढोल या तासा, ध्वज या कुछ और ऐसा सीखो. ये मत सोचो कि ये ढोल तो मर्द बजाते हैं. आप आओ , सीखो और ढोल बजाओ.”

ढोल की थाप से दकियानूसी सोच पर चोट करतीं इन महिलाओं की पूरी कहानी, वीडियो में इनकी ही जुबानी सुनी जाए...

काॅन्सेप्ट: दिव्या तलवार

कैमरा: संजॉय देब

एडिटर: आशीष मैक्यून

कैमरा असिस्टेंट: गौतम शर्मा

प्रोड्यूसर: बिलाल जलील

ये भी देखें-

गणेश उत्‍सव स्पेशल | कूल क्यूट गणेश के लिए उतना ही क्यूट Rap Song

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our फीचर section for more stories.

फीचर

    वीडियो