परेशान मत होइए जनाब...ई ‘कुलचा’ बनाएगा 2019 वर्ल्ड कप चैंपियन! 

कोई भी बल्लेबाज कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की फिरकी के आगे नहीं टिकता.

Updated31 Jan 2019, 05:21 AM IST
वीडियो
2 min read

कैमरा: सुमित बडोला

वीडियो एडिटर: वरुण शर्मा / संदीप सुमन

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल, इन दोनों स्पिनर्स ने मिलकर पिछले 2 साल से दुनिया भर के बल्लेबाजों की नाक में दम कर रखा है. परफॉर्मेंस ऐसी है कि कोई भी इनकी फिरकी के आगे नहीं टिकता.

लेग स्पिन और चाइनामैन के इस कॉम्बीनेशन का एक साथ टीम में होना जीत की गारंटी देता है. 2019 वर्ल्ड कप में ये जोड़ी भारतीय क्रिकेट टीम के चैंपयिन बनाने का माद्दा रखती है.

अब तक 26 मैचों में ये दोनों स्पिनर्स एक साथ प्लेइंग-XI में रहे और इनमें से 18 मैच टीम इंडिया ने जीते है और एक मैच बेनतीजा रहा. यानी जब ये दोनों स्पिनर्स एक साथ टीम में होते हैं तो टीम इंडिया 72% मैच जीतती है. इस कॉम्बीनेशन ने एक साथ मिलकर 25 पारियों में 101 विकेट लिए हैं. यानी ऑन एवरेज ये दोनों खिलाड़ी हर मैच में मिलकर 4 विकेट लेते हैं जो अपने आप में कमाल का प्रदर्शन है. दोनों ही खिलाड़ियों का इकॉनमी रेट 5 से कम का है जो अपने आप में दिखाता है कि बीच के ओवर्स में इन खिलाड़ियों का कितना इम्पैक्ट है.

इन 26 मैचों में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कुल 196 विकेट लिए. इनमें से 95 विकेट बुमराह, भुवनेश्वर जैसे गेंदबाजों ने मिलकर लिए तो वहीं चहल और यादव ने इस दौरान 101 विकेट निकाले.

खासकर कुलदीप यादव तो चहल का साथ पाकर बीस्ट मोड में आ जाते हैं. वैसे तो उनका करियर एवरेज 20.62 का है लेकिन जब चहल दूसरी साइड से उनके साथ होते हैं तो एवरेज 19.20 का हो जाता है.

साउथ अफ्रीका हो, इंग्लैंड हो, ऑस्ट्रेलिया हो, न्यूजीलैंड हो या फिर दुनिया का कोई भी कोना. टीम इंडिया का ये ‘कुलचा’ विरोधी बल्लेबाजों का भरता बना रहा है. पिछले इंग्लैंड दौरे पर हमने देखा था कि वनडे सीरीज में स्पिनर्स भारी पड़े थे. इंग्लैंड की पिचें अब स्पिनर्स को उम्मीद से ज्यादा मदद कर रही हैं. ऐसे में 2019 वर्ल्ड कप में ये दोनों रिस्ट स्पिनर्स अपने दम पर टीम इंडिया को चैंपियन बनाने का माद्दा रखते हैं. तो परेशान मत होइए ये टीम इंडिया का ‘कुलचा’ वर्ल्ड कप 2019 में मिठाई बंटवाएगा.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 31 Jan 2019, 05:17 AM IST

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!