CAA, NRC प्रदर्शन पर क्या बोले महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी

“NPR के दरवाजे से NRC ले आएगी सरकार”

Updated
वीडियो
2 min read

वीडियो एडिटर: अभिषेक वर्मा

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने कहा है कि सरकार NPR के दरवाजे से NRC ला रही है. क्विंट से खास बातचीत में उन्होंने CAA और NRC के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन और प्रदर्शकारियों पर पुलिस की सख्ती की आ रही खबरों पर भी अपनी राय जाहिर की.

उन्होंने कहा कि पुलिस को ये समझना चाहिए कि वो संविधान के नौकर हैं, वो लोग जो काम करते हैं वो संविधान के अधीन होकर करना चाहिए. वो सरकार के नौकर या गुलाम नहीं हैं.

उन्होंने NPR को लेकर केंद्र सरकार को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा-

सरकार ने कदम उठाया है NPR का और कह रहे हैं कि ये सिर्फ एक जनगणना की कवायद है लेकिन जिस तरह से उसमें प्रश्न बढ़ा दिए गए हैं और जिस तरह से प्रश्न पूछे जा रहे हैं उसमें भी ये स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि NRC अगर वो नहीं कर पाए तो NPR के दरवाजे से वो NRC लगा देंगे. ये स्पष्ट रूप से दिखाई देता है कि वो अपने ही चक्रव्यूह में फंस चुके हैं. अब बाहर आने का उन्हें रास्ता नहीं दिख रहा है और इसलिए मुझे लगता है कि हमें भी सरकार के साथ थोड़ी हमदर्दी बरतनी चाहिए और उनका हाथ पकड़ के उनको सच्चाई के मार्ग पर वापस लाना चाहिए क्योंकि अगर नागरिकों का भरोसा सरकार की सच्चाई से उठ गया तो ये सरकार बेमायने हो जाएगी. फिर नागरिकों को इस सरकार की किसी भी चीज पर भरोसा नहीं रहेगा और इसलिए ये देश के लिए खतरनाक हो सकता है. मुझे लगता है जिम्मेदार नागरिकों को सहानुभूति से हमारे प्रधानमंत्री और हमारे गृहमंत्री को उन्हीं के बनाए झूठ के हालातों से बाहर आने का रास्ता दिखाना पड़ेगा.

देखिए ये पूरा इंटरव्यू.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!