Bigg Boss: कई तरह के नियमों से बंधे होते हैं प्रतिभागी,अंदर की बात

Bigg Boss में कंटेस्टेंट को किन नियम और शर्तों का पालन करना जरूरी, देखिए बिग बॉस के प्रतिभागियों का कॉन्ट्रैक्ट

  • 'बिग बॉस' का कॉन्ट्रेक्ट कितने पेज का होता है?
  • 'बिग बॉस' कंटेस्टेंट्स का साइनिंग अमाउंट कितना होता है?
  • इस साल के सबसे 'महंगे' कंटेस्टेंट्स कौन-कौन रहे?
  • कॉन्ट्रेक्ट कितने समय के लिए होता है?
  • मीडिया में नाम जाहिर करने को लेकर कॉन्ट्रेक्ट में क्या प्रावधान होता है?
  • कॉन्ट्रेक्ट का उल्लंघन कब हो जाता है?
  • कॉन्ट्रेक्ट का उल्लंघन करने पर क्या होता है?

ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो सोशल मीडिया पर लगातार बिग बॉस (Bigg Boss) शो के लिए पूछे जाते हैं. इस वीडियो में द क्विंट कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब दे रहा है, रियलिटी शो के कॉन्ट्रैक्ट के जरिए. आप कभी-कभी ये सोचते होंगे कि Bigg Boss 14 में आए कंटेस्टेंट का काम सिर्फ खाना बनाना, खाना, टास्क करना और झगड़ना है तो जिदंगी तो बड़ी आसान है लेकिन ऐसा होता नहीं है.

बिग बॉस के सभी कंटेस्टेंट्स को 120 पेज लंबा कॉन्ट्रैक्ट कलर्स चैनल के साथ साइन करना होता है.

जहां तक रही बात साइनिंग अमाउंट की तो ये इस बात पर तय होता है कि कौन-कितना पॉपुलर है. जो जितना फेमस है, उतना ही पैसा उसे मिलता है. अब एक बात यहां समझना होगा कि फिक्स्ड अमाउंट कंटेस्टेंट्स को मिल ही जाता है, चाहे वो एक हफ्ते के लिए रहे या फाइनल तक जाएं.

उदाहरण के तौर पर बात करें तो अगर एक कंटेस्टेंट पांच हफ्ते तक बिग बॉस हाउस में ठहरता है तो वो एक कम से कम कीमत हासिल करता है, जितना कि उसके कॉन्ट्रैक्ट में है. पांच हफ्ते पार करने के बाद, हफ्ते के आधार पर पैसा मिलने लगता है.

बता दें कि कॉन्ट्रैक्ट में ये भी शामिल है कि अगर कोई कंटेस्टेंट कॉन्ट्रैक्ट तोड़ता है तो उसे 2 करोड़ रुपये चैनल को देने होंगे.

Bigg Boss 14 में सबसे ज्यादा पैसा किसे मिला?

इस सीजन में सबसे ज्यादा पैसा रुबीना दिलैक और जैस्मीन भसीन को हासिल हुई है. अब ऐसा इसलिए है क्योंकि दोनों ही काफी पॉपुलर हैं. द क्विंट को सूत्रों ने बताया कि रुबीना दिलैक को जहां हर हफ्ते के 5 लाख रुपये मिलते हैं वहीं उनके पति अभिनव शुक्ला को करीब 1.5 लाख की रकम दी जा रही थी. जैस्मीन भसीन को 3-4 लाख रुपये मिलते थे और राहुल वैद्य को एक हफ्ते के एक लाख रुपये दिए जा रहे है.

खास ये रहा कि सीनियर बनकर आए कुछ सेलिब्रिटिज को बड़ी रकम दी गई. सूत्रों के मुताबिक, सिद्धार्थ शुक्ला ने 32 लाख रुपये हासिल किए वहीं हिना खान को 25 और गौहर खान को 20 लाख रुपये दिए गए.

कंटेस्टेंट्स को हर हफ्ते नए कपड़े कैसे मिलते हैं?

100-110 दिन गुजारने के लिए क्या कंटेस्टेंट एक बार में ही सारे कपड़े लेकर आते हैं? ऐसे सवाल भी सोशल मीडिया पर पूछे जाते रहे हैं तो ये जान लेने चाहिए कि हर हफ्ते प्रतिभागियों के परिवारवाले या डिजाइनर उन्हें कपड़े और दूसरे सामान देकर जाते हैं. अगर किसी प्रतिभागी को मेकअप या मेडिसिन की जरूरत पड़ती है तो वो कैमरा पर बोल देते हैं और उन्हें सामान दे दिया जाता है.

क्या बिग बॉस (Bigg Boss) फिक्स्ड है?

ये एक ऐसा सवाल है जो सीजन में कई बार किसी न किसी जरिए बोला ही जाता है. शो को बेहतर तरीके से जानने वाले बताते हैं कि ये स्क्रिप्टेड या फिक्स्ड नहीं है. हालांकि, शो को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए क्रिएटिव अलग-अलग तरह के टास्क और प्रयोग करते रहते हैं. जो व्यूअर्स वोट करते हैं, उस वोट को सही तरह से आंकने के लिए एक्सटर्नल ऑडिटर रखे जाते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!