भारतीय हॉकी टीम के कप्तान की कोरोना से जंग

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान ने COVID-19 को हराया, द क्विंट से साझा किया अनुभव  

Published
न्यूज वीडियो
2 min read

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान (Indian Hockey Team Captain) मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) और उनके पांच साथी खिलाड़ी कोरोना वायरस से जंग जीत चुके हैं. क्विंट हिंदी ने मनप्रीत से बात की, लेकिन हॉकी पर नहीं, बल्कि कोरोना पर उनके अनुभवों के बारे में. उनका कहना है कि हर किसी को ऐसे समय में सकारात्मक रहने की जरूरत है, ये COVID-19 को हराने में काफी मदद करता है.

जब मैं कैंप में वापस आया तो हमें क्वॉरंटीन में जाना था 14 दिनों के लिए, तब मुझे संक्रमण के कुछ लक्षण दिखने लगे जैसे स्वाद चला गया था, स्मेल आना बंद हो गई थी. मैंने लक्षणों के बारे डॉक्टर से बात की, उन्होंने टेस्ट करने की सलाह दी तो मैंने कोरोना का टेस्ट कराया, उस टेस्ट में मैं पॉजिटिव आया, मैं चौंक गया, मेरे परिवार के सभी लोग ठीक थे लेकिन पता नहीं कैसे मुझे संक्रमण हो गया.
मनप्रीत सिंह कप्तान, भारतीय हॉकी टीम

मनप्रीत ने क्विंट से बातचीत में कहा कि, 'जिसे भी संक्रमण होता है या जैसे ही उसे पता चलता है उसे देर नहीं करनी चाहिए क्योंकि लेट करेंगे तो हो सकता है अपने परिवार का कोई सदस्य संक्रमित हो जाए, आप कितने भी फिट या यंग हैं आपको कोरोना हो सकता है'. वो आगे कहते हैं- अगर मुझे कोरोना होता और मैं घर पर होता और किसी को भी नहीं बताता तो हो सकता था मेरी मां को संक्रमण हो जाता और उन्हें डायबटीज है, ब्लड प्रेशर की दिक्कत है, अगर ऐसे में मुझे संक्रमण होता तो मैं क्वॉरंटीन में जाता और डॉक्टर के इंस्ट्रक्शन फॉलो करता, बजाए इसके कि मैं अपने परिवार को खतरे में डालूं.

कोरोना से जंग को लेकर अपने अनुभव को बताते हुए मनप्रीत सिंह कहते हैं कि, ' अगर आपको लक्षण दिखाई देने लगें तो सबसे पहले बहुत ज्यादा चिंता न करें कि क्या होगा क्या नहीं, अमिताभ बच्चन समेत और भी कई सेलिब्रिटीज को संक्रमण हुआ था, जब भी ज्यादा चिंता करते हैं तनाव लेते हैं तो आप और ज्यादा बीमार महसूस करते हैं और आपको तबियत और खराब हो सकती है'

आजकल लोग बहुत चिंता करते हैं कि, लय होगा अगर कोरोना हो गया तो, मैं कैसे सर्वाइव करूंगा, इससे बाच पाऊंगा या नहीं, डॉक्टर भी यही कहते हैं कि आपको ज्यादा से ज्यादा सकारात्मक रहने की जरूरत है, अगर उसी का डर रहेगा तो जल्दी ठीक कैसे होंगे?
मनप्रीत सिंहम कप्तान, भारतीय हॉकी टीम

कोरोना से संक्रमित होने के कुछ वक्त बाद मनप्रीत और उनके 5 साथी खिलाड़ी अब टेस्ट में नेगेटिव आए हैं और सभी ने अपनी ट्रेनिंग फिर शुरू कर दी है.

मनप्रीत कहते हैं कि कोरोना से ठीक होने के बाद किसी को नहीं पता है कि पूरी तरह फिट कैसे हो सकते हैं वो भी जानलेवा संक्रमण के बाद, हम एक महीने तक बिस्तर पर थे सिर्फ दवाई खा रहे थे तो हमारी बॉडी अब बहुत डल यानी सुस्त पड़ गई है, हमारे ट्रेनर ने पूरी ट्रेनिंग का एक चार्ट बनाया है जिसे हम धीरे धीरे कर रहे हैं इससे हमें 60 से 70% की रिकवरी मिल सकती हैं, हम इसमें हड़बड़ी बिलकुल नहीं करना चाहते कि किसी और वजह से कोई फिर बीमार पड़ जाए, साथ ही हर कोई सावधानी भी बरत रहा है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!