विरोध सिर्फ CAA का नहीं हो रहा, ये तो चिंगारी है-चिदंबरम EXCLUSIVE

विरोध सिर्फ CAA का नहीं हो रहा, ये तो चिंगारी है-चिदंबरम EXCLUSIVE

वीडियो

वीडियो एडिटर: मोहम्मद इब्राहीम

प्रोड्यूसर: कनिष्क दांगी, मैत्रेयी रमेश

कैमरा: अभिषेक रंजन

देश के पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस के बड़े नेता पी चिदंबरम का मानना है कि देशभर में हो रहे प्रदर्शनों को सिर्फ नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ उठा गुस्सा समझने की भूल नहीं करनी चाहिए क्योंकि ये तो सिर्फ एक वजह है. चिदंबरम का ये भी कहना है कि राज्यों में जो कांग्रेस की जीत हो रही है वो उसके पीछे कांग्रेस को सपोर्ट से ज्यादा बीजेपी का विरोध है. क्विंट के एडिटोरियल डायरेक्टर संजय पुगलिया से खास कार्यक्रम राजपथ में बातचीत के दौरान चिदंबरम ने देश की माली हालत से लेकर सियासत तक बात की.

Loading...

वित्त मंत्री सीतारमण को कोई सुझाव नहीं देना चाहता: चिदंबरम

पी चिदंबरम ने अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर कहा है कि वो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए कोई सुझाव नहीं देना चाहते. चिदंबरम का कहना है कि सीतारमण किसी की बात नहीं सुनतीं हैं. पूर्व वित्त मंत्री ने कहा, "संसद में विपक्ष कुछ पॉइंट्स उठाता है, सुझाव देने की कोशिश करता है, लेकिन सीतारमण विपक्ष की बातों पर या सुझावों पर ध्यान नहीं देती हैं. उन्हें विपक्ष की बात में कुछ ठीक नहीं लगता है."

(फोटो: क्विंट हिंदी)

अर्थव्यवस्था पर चिदंबरम ने आगे कहा है कि सरकार ने अगर अभी कुछ नहीं किया तो आगे और तकलीफ आ सकती है, लेकिन अभी सिर्फ 2020 की बात करें तो ये बर्बाद हो गया है. अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए सरकार के उठाए गए कदम को लेकर चिदंबरम बोले, "12 उद्यमियों के साथ बैठक काफी देर से की गई. 2020-2021 वित्त वर्ष की बात करें तो सरकार अभी कदम उठाएगी तो इसका असर भी 6 महीने बाद दिखेगा."

(फोटो: क्विंट हिंदी)

‘गर्व है लोग असहमति जता रहे हैं’

CAA के सवाल पर पी चिदंबरम ने कहा है कि उन्हें बहुत खुशी हो रही है कि लोग अपनी असहमति जता रहे हैं. उन्होंने कहा, "लोग धर्म, जाति और भाषा के परे साथ खड़े हैं और समानता के अधिकार की सुरक्षा के लिए लड़ रहे हैं."

लोगों में गुस्सा था. इन प्रदर्शनों को सिर्फ ‘एंटी-CAA का प्रदर्शन है’ कह कर सीमित नहीं कर सकते हैं. लोगों में पहले का गुस्सा था, लेकिन CAA प्रदर्शनों ने एक ट्रिगर की तरह काम किया. पहले लोग तनख्वाह बढ़ाए जाने को लेकर प्रदर्शन करते थे. बढ़ाई गई हॉस्टल फीस के लिए प्रदर्शन करते थे, लेकिन अब वो प्रदर्शन कर रहे हैं एकता के लिए, कानून की रक्षा के लिए, भेदभाव के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. ये ऐसी चीजें हैं जिसे हम आंखों से नहीं देख सकते, ये भावनाएं हैं. लोग आज भावनाओंके लिए लड़ रहे हैं.
पी चिदंबरम, पूर्व वित्त मंत्री
CAA के विरोध में कांग्रेस के रोल पर पी चिदंबरम ने कहा कि कांग्रेस लोगों के साथ खड़ी है, लेकिन विपक्ष के मामले में सभी पार्टियों को साथ आने की जरूरत है.
(फोटो: क्विंट हिंदी)

चिदंबरम ने कहा है कि मोदी सरकार मैक्रो-इकनॉमिक्स नहीं समझती है और उसे सुझावों के लिए लोगों को हायर करना चाहिए.

ये भी पढ़ें : पृथ्वीराज चव्हाण बोले- बीजेपी से डरकर काम नहीं चलेगा | Exclusive

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our वीडियो section for more stories.

वीडियो
Loading...