Valentine’s Day Special | संस्कृत में प्यार का इजहार करके तो देखिए

मनाइये इस बार का वैलेंटाइन डे...कुछ अलग, कुछ ‘हटके’ 

Updated

कैमरा - अभय शर्मा

वीडियो एडिटर- राहुल सांपुई

प्रोड्यूसर - शौभिक पालित

वैलेंटाइन डे आने वाला है. फिजाओं में प्यार की खुशबू है और जेहन में इश्क की खुमारी. हर साल की तरह इस साल भी युवाओं ने इस खास दिन को मनाने के लिए अलग-अलग तरीके से तैयारी कर रखी है. वैसे इस दिन अपने पार्टनर को सरप्राइज देना अच्छा होता है. तो कैसा हो अगर आप इस साल का वैलेंटाइन डे को थोड़ा 'हटके' मनाएं, और अपने पार्टनर को एक सरप्राइज दें? इसीलिए हमने सोचा, क्यों न आपको ऐसा उपाय बतायें, जिससे इस बार का वैलेंटाइन डे आप एक यादगार तरीके से मना पाएं.

मिलिए पंकज झा और उनके साथियों से. पंकज दिल्ली से संस्कृत में पीएचडी कर रहे हैं. वे कई मशहूर गानों का संस्कृत में अनुवाद कर चुके हैं. जब वो 90 के दशक की सुपरहिट फिल्म 'आशिकी' का गाना- 'धीरे धीरे से मेरी जिंदगी में आना धीरे-धीरे से दिल को चुराना’, संस्कृत में गाते हैं, तो देखने-सुनने वालों को यकीन ही नहीं होता.

पंकज की जिंदगी में संस्कृत का मतलब पढ़ने और पढ़ाने की एक भाषा तक ही सीमित था. लेकिन एक छोटी सी घटना ने उन्हें संस्कृत के नए मायने सिखा दिए. दरअसल हुआ यूं कि एक बार संस्कृत स्पीकिंग समर कैम्प में 8 साल के बच्चे ने पंकज से पूछा, "आप जो संस्कृत के श्लोक पढ़ा रहे हैं, वो तो हम स्कूल में भी पढ़ते हैं...प्रार्थना में भी बोलते हैं. संस्कृत में क्या नयापन है?" पंकज ने उससे पूछा, "आपको कैसा नयापन चाहिए? उसने कहा- "अगर आजकल के फिल्मी गाने भी संस्कृत में हों, तो मुझे पता चलेगा की संस्कृत में भी नयापन है." तब आशिकी के इस गाने का रीमिक्स चल रहा था - 'धीरे-धीरे से मेरी जिंदगी में आना'. पंकज ने 10 मिनट तक उसे सुना, और 12 मिनट में उसका अनुवाद कर दिया. यहीं से उनके संस्कृत गीतों का सफर शुरु हुआ.

जल्द ही पंकज के इस हुनर की हर तरफ चर्चा होने लगी और उन्होंने अपने ही अंदाज में कई सदाबहार गानों का संस्कृत एडिशन भी निकाल दिया. उन्होंने अपनी प्रतिभा को सिर्फ अपने तक सीमित नहीं रखा बल्कि अपने जूनियर्स को भी इस कला से रू-ब-रू करवाया.

इन संस्कृत गानों को सुनकर अगर आपका मन भी ऐसा ही कुछ करने का हो, तो एक बार कोशिश करके जरूर देखिए. तो क्यों न इस बार वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को संस्कृत में एक रोमांटिक सा गाना गाकर सुनाया जाए?

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!