ADVERTISEMENT

भवानीपुर उपचुनाव: करीब 53% मतदान, BJP ने टीएमसी पर लगाए वोट खरीदने के आरोप

ममता बनर्जी के खिलाफ बीजेपी उम्मीदवारप्रियंका टिबरेवाल ने स्कूलों में फर्जी वोटर भेजे जाने की शिकायत दर्ज कराई है

भवानीपुर उपचुनाव: करीब 53% मतदान, BJP ने टीएमसी पर लगाए वोट खरीदने के आरोप
i

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की सियासत में महत्वपूर्ण भवानीपुर (Bhabanipur) विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए गुरुवार, 30 सितंबर को सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ. सीट पर 5 बजे तक 53.32 % मतदान हुआ है. इस बीच बीजेपी उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल ने TMC पर वोट खरीदने और बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है.

ADVERTISEMENT

अधिकारियों ने कहा कि कड़ी सुरक्षा और कड़े कोविड​​​​-19 प्रोटोकॉल के पालन के बीच मतदान जारी है. वोटिंग शाम 6 बजे तक होगी और वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को होगी.

सुवेंदु अधिकारी के हाथों नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी की हार के बाद सबकी नजर राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण भवानीपुर उपचुनाव पर है. यह उपचुनाव महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि यहां से सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं और सीएम पद पर बने रहने के लिए ममता बनर्जी को जीतने और विधायक बनने की जरूरत है.
ADVERTISEMENT

5 बजे तक 53.32% मतदान

भवानीपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में अब तक वोटिंग की रफ्तार धीमी रही है. पश्चिम बंगाल में इसके यहां के अलावा समसेरगंज और जंगीपुर में भी उपचुनाव हो रहे हैं लेकिन वहां अबत क पड़े वोटो की संख्या कहीं अधिक है.

दोपहर एक बजे तक जहां समसेरगंज में 57.15 फीसदी और जंगीपुर में 53.78 फीसदी मतदान हुआ वहीं भवानीपुर में 35.97 फीसदी मतदान हुआ था. न्यूज एजेंसी ANI ने बताया कि 3 बजे तक समसेरगंज और जंगीपुर में क्रमश: 72.45 % और 68.17% मतदाताओं ने वोट डाल लिया था जबकि और भवानीपुर उपचुनाव में 48.08 % मतदान ही हुआ है.

जबकि लेटेस्ट अपडेट में न्यूज एजेंसी ANI ने बताया कि शाम 5 बजे तक भवानीपुर में 53.32 प्रतिशत; समरगंज चुनाव में 78.60% और जंगीपुर चुनाव में 76.12% मतदाताओं ने वोट डाल लिया था.

ADVERTISEMENT

बीजेपी ने TMC पर वोट खरीदने का लगाया आरोप

भवानीपुर उपचुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल का आरोप है कि टीएमसी कुछ लोगों को वोट देने के लिए पैसे दे रही है. न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए उन्होंने कहा कि

''एक आदमी ने मेरे सामने स्वीकार किया कि टीएमसी ने उसे वोट डालने के लिए 500 रुपये दिए थे. वह बांसड्रोनी से था. मैंने अधिकारियों को सूचित कर दिया है.''

साथ ही प्रियंका टिबरेवाल ने भवानीपुर के चार स्कूलों में फर्जी वोटर भेजे जाने की शिकायत दर्ज कराई है. दोपहर 12.30 बजे तक ही चुनाव आयोग में आज सूबे के तीनों निर्वाचन क्षेत्रों से विभिन्न मुद्दों को लेकर 41 शिकायतें दर्ज कराई गई थीं. 41 शिकायतों में से 23 भवानीपुर की हैं.

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

चुनाव आयोग ने केंद्रीय बलों की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात करने का फैसला किया. यानि उपचुनाव में कुल 35 कंपनियां तैनात हैं. हालांकि उपचुनाव के लिए राज्य बलों के 2,250 जवानों को तैनात किया गया है, लेकिन उन्हें मतदान केंद्रों के अंदर तैनात नहीं किया गया.

सभी 287 बूथों को 'संवेदनशील' घोषित करने के अलावा, चुनाव आयोग ने सभी बूथों पर एक-एक माइक्रो-ऑब्जर्वर तैनात करने का फैसला किया था.

“चुनाव आयोग ने 13 बूथों को 'सुपर सेंसिटिव' भी घोषित किया है. मित्रा इंस्टीट्यूशन, बूथ जहां बनर्जी को अपना वोट डालना है, को भी अति संवेदनशील घोषित किया गया है. न केवल अति संवेदनशील बूथों पर बल्कि कई अन्य बूथों पर भी वेब-कास्टिंग की जाएगी. चुनाव आयोग चुनाव प्रक्रिया पर कड़ी नजर रखेगा”
IANS से एक चुनाव अधिकारी

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, west-bengal-elections के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×