ADVERTISEMENT

Sawan 2021 Start Date and End Date: श्रावण का महीना कब से शुरू, सावन सोमवार कब

Sawan 2021 Start Date: 26 जुलाई 2021 को, सावन का पहला सोमवार है और श्रावण मास का अंतिम सोमवार 16 अगस्त को है.

<div class="paragraphs"><p>Sawan 2021 Start Date and End Date&nbsp;</p></div>
i

Sawan 2021 Start Date and End Date: सावन के महीने का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है. यह माह विशेष रूप से भगवान शंकर को समर्पित होता है. भगवान भोलेनाथ के भक्त इस महीने का बेसर्बी से इंतजार करते हैं. ऐसी मान्यता है कि सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करने से वह अपने भक्तों पर बहुत प्रसन्न होते हैं और उन्हें मनचाहा वरदान देते हैं.

Sawan 2021: सावन का पवित्र महीना कब से कब तक

हिंदू कैलेंडर के अनुसार सावन का महीना 5वां महीना होता है. यह आषाढ़ मास की पूर्णिमा के तुरंत बाद शुरू होता है. साल 2021 में आषाढ़ की पूर्णिमा 24 जुलाई को पड़ रही है, उसके बाद 25 जुलाई रविवार से सावन का महीना शुरू होगा, जो रविवार 22 अगस्त को समाप्त होगा. 26 जुलाई 2021 को, सावन का पहला सोमवार है और श्रावण मास का अंतिम सोमवार 16 अगस्त को है.

ADVERTISEMENT

सावन मास का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्रावण मास में भगवान शिव और उनके परिवार की विधिपूर्वक पूजा करने का विधान है. इस महीने में भगवान शिव का अभिषेक करना बहुत फलदायी होता है, इसलिए लोग सावन में रुद्राभिषेक करते हैं. इससे भगवान महादेव अपने भक्तों के सभी कष्ट दूर करते हैं.

कहा जाता है कि इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से वह जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं. इसके साथ ही सोमवार के व्रत का फल तत्काल फलदायी होता है. ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में भगवान शंकर की पूजा करने से विवाह आदि में सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

ADVERTISEMENT

सावन माह में भगवान शिव की पूजा विधि

सावन के महीने में सुबह जल्दी स्नान करके घर के मंदिर में दीया जलाएं. इसके बाद शिव मंदिर में जाकर गंगाजल और दूध के साथ धतूरा, बेलपत्र, फूल, गन्ना शिवलिंग पर चढ़ाएं. ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें और धूप से आरती करें.

ADVERTISEMENT

सावन सोमवार 2021

  • पहला सावन सोमवार- 26 जुलाई 2021

  • दूसरा सावन सोमवार- 2 अगस्त 2021

  • तीसरा सावन सोमवार- 9 अगस्त 2021

  • चौथा सावन सोमवार-16 अगस्त 2021

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT