ADVERTISEMENTREMOVE AD

Surya Grahan 2020: 21 जून को लगेगा सूर्य ग्रहण, ऐसे देखें लाइव 

यह सूर्य ग्रहण देश के कुछ भागों में पूर्ण रूप से दिखाई देगा.

story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

21 जून को सूर्य ग्रहण लगेगा. यह सूर्य ग्रहण देश के कुछ भागों में पूर्ण रूप से दिखाई देगा. यह सूर्य ग्रहण साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण होगा. 21 जून को दो बड़ी खगोलीय घटनाएं होंगी. दुर्लभ ग्रह स्थिति में सूर्य ग्रहण होगा. 6 ग्रह वक्री रहेंगे, 500 सालों में ऐसी स्थिति नहीं बनी, साथ ही साल का सबसे बड़ा दिन भी होगा. सदी का ऐसा दूसरा सूर्य ग्रहण जो 21 जून को होने वाला है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सूर्य ग्रहण का समय

21 जून को सूर्य ग्रहण दिन में 9:16 बजे शुरू होगा. इसका चरम दोपहर 12:10 बजे होगा. मोक्ष दोपहर में 3:04 बजे होगा. भारत के साथ-साथ यह सूर्य ग्रहण एशिया के अन्य हिस्सों, अफ्रीका, यूरोप व ऑस्ट्रेलिया में भी देखा जा सकेगा.

सूतक क्या होता, कब लगेगा

सूतक उस समय को कहा जाता है जब किसी शुभ कार्य को करने की मनाही होती है. लोगों को इस दौरान देवी देवताओं की प्रतिमा को छूने की मनाही होती है. यहां तक कि मंदिर के दरवाजे भी बंद कर दिए जाते हैं. सूतक काल 20 जून शनिवार रात 9:15 बजे से शुरू हो जायेगा. इसी के साथ शहर के मठ- मंदिर के पट भी बंद हो जाएंगे.

0

नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए ग्रहण

सूर्य ग्रहण को खाली आंखों से देखना वर्जित माना गया है, ऐसा इसलिए क्योंकि नग्न आंखों से सूर्य ग्रहण देखना आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है. वैज्ञानिकों का भी मानना है कि सूरज को आमतौर पर भी खाली आंख से नहीं देखना चाहिए.

कैसे देखें ग्रहण

आप चाहें तो सोलर फिल्टर चश्मे या फिर टेलीस्कोप की मदद से ग्रहण को देख सकते हैं. सूर्य ग्रहण देखने के लिए बाजार में कई सर्टिफाइड चश्में उपलब्ध हैं. इसके अलावा, ग्रहण को देखने के लिए स्पेशल सोलर फिल्टर्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

ADVERTISEMENT

लाइव सूर्य ग्रहण यहां देखें

यदि आप सूर्य ग्रहण 21 जून को दिखने वाले है तो आप अपनी आंखों से इसका आनंद ले सकते हैं. हालांकि, सूर्य ग्रहण लाइव देखने के दौरान आई प्रोटेक्शन पहनना न भूलें. खगोल प्रेमियों इस दृश्य को ऑनलाइन लाइव इवेंट में देख सकते हैं. TimeandDate और Slooh जैसे लोकप्रिय चैनल्स के YouTube पेज पर आप ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×