ADVERTISEMENT

डिजिटल को बढ़ावा, बाजार-स्वास्थ्य में निराशा...बजट 2022 पर दिग्गजों की राय

वजीरएक्स की सीईओ निश्चल शेट्टी ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी उद्योग के लिए आयकर पर स्पष्टता एक बहुत बड़ा सकारात्मक कदम है

Published
डिजिटल को बढ़ावा, बाजार-स्वास्थ्य में निराशा...बजट 2022 पर दिग्गजों की राय
i

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए देश का आम बजट पेश किया. निर्मला सीतारमण का ये चौथा आम बजट था और उनके चारों बजट में ये अब तक का सबसे छोटा भाषण था जो 90 मिनट में खत्म हो गया.

वित्त मंत्री के इस छोटे भाषण के बाद कई बड़ी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. हम आपके लिए कुछ चुनिंदा एक्सपर्ट्स की प्रतिक्रियाओं को लेकर आए हैं.

ADVERTISEMENT

'क्रिप्टोकरेंसी के लिए सकारात्मक कदम'

वजीरएक्स की सीईओ निश्चल शेट्टी ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मनीकंट्रोल से कहा कि,

"क्रिप्टोकरेंसी उद्योग के लिए आयकर पर स्पष्टता एक बहुत बड़ा सकारात्मक कदम है. यह क्रिप्टो पर संभावित प्रतिबंध के बारे में लोगों के डर को भी दूर करता है. अब हम जानते हैं कि सरकार निश्चित रूप से इस क्षेत्र में नियमों की ओर बढ़ रही है."
ADVERTISEMENT

'बजट निवेशकों में विश्वास को दर्शाता है'

कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी उदय कोटक ने कहा कि "बजट: आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए विश्वास आधारित प्रयास है. ये करदाताओं, उद्यमियों, निवेशकों में विश्वास को दर्शाता है. 25 साल की दृष्टि के साथ एक खुला, डिजिटल और समावेशी भारत बनाएं. मुझे भारतीय होने पर गर्व है."

वन क्लास वन टीवी चैनल' योजना समय पर

ट्रीहाउस एजुकेशन के संस्थापक और सीईओ राजेश भाटिया- "यह देखते हुए कि महामारी के दौरान ऑनलाइन शिक्षा को कैसे मुख्यधारा में लाया गया है, एक डिजिटल विश्वविद्यालय और 'वन क्लास वन टीवी चैनल' योजना के तहत कई क्षेत्रीय भाषाओं को कवर करने वाले 200 से अधिक चैनलों का विचार समय पर लगता है."

बजट पूंजीगत व्यय, डिजिटल और कल्याण पर केंद्रित

दिग्गज कारोबारी हर्ष गोयंका ने कहा कि आज का बजट पूंजीगत व्यय, डिजिटल और कल्याण पर केंद्रित है - मैं स्पष्ट रूप से भविष्य की कल्पना कर सकता हूं. आज का शब्द - बजट एडिशन

ADVERTISEMENT

'डिजिटल को बढ़ावा'

टाइड के सीईओ गुरजोधपाल सिंह ने कहा कि "डिजिटल भुगतान इकोसिस्टम के लिए वित्तीय सहायता एक स्वागत योग्य कदम है और ये आगे भारत सरकार के डिजिटल बैंकिंग को आगे बढ़ाता है. डिजिटलीकरण को बढ़ावा इसे इकोसिस्टम में अधिक समावेशी बनाने के लिए रास्ता बनाएगा. 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' पर फोकस एक बड़ा कदम है, क्योंकि यह अर्थव्यवस्था में उद्यमिता को और बढ़ावा देगा."

'निवेशक या व्यापारी के लिए कुछ भी नहीं बदला'

ट्रूबिकन और जेरोधा के सह-संस्थापक निखिल कामथ ने कहा, "कभी-कभी उबाऊ अच्छा होता है- एक बाजार से, निवेशक या व्यापारी के लिए कुछ भी नहीं बदला है, इसलिए यह बड़े पैमाने पर शेयर बाजारों के लिए एक गैर-घटना के रूप में सामने आएगा. यह एक सकारात्मक कदम है, यह देखने के लिए कि यह बजट डीजिटल करेंसी को विनियमित करने के लिए कदम उठाएगा."

ADVERTISEMENT

2022 का केंद्रीय बजट दूरदर्शी

इ-कॉमर्स कंपनी मीशो के CEO विदीत अटारे ने कहा कि "2022 का केंद्रीय बजट दूरदर्शी और समावेशी है और एक आकांक्षी भारत के लिए रोडमैप देता है. कुल मिलाकर सरकार की विकास कैपेक्स घोषणा पूरी अर्थव्यवस्था के लिए पहियों को आगे बढ़ाएगी"

CBDC) भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक गेम-चेंजर

साहिकोइन के सह-संस्थापक मेलबिन थॉमस ने कहा, डिजिटल रुपया (CBDC) भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक गेम-चेंजर साबित होगा. यह कुशल और सस्ती मुद्रा के मुद्दों और संचलन को सक्षम करेगा. यह न केवल डिजिटल इंडिया की जीत है, बल्कि ब्लॉकचेन तकनीक को अपनाने, नवाचार, मौद्रिक दक्षता और एक मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए नए दरवाजे खोलने की भी है. "

ADVERTISEMENT

'स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए निराशाजनक बजट'

स्वास्थ्य मंत्रालय की पूर्व सचिव के. सुजाता राव ने ट्वीट किया, 'स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए निराशाजनक बजट. याद रखने की जरूरत है कि अगर लोग अनपढ़ और बीमार हैं तो सड़कों और बंदरगाहों का कोई मतलब नहीं है! और खराब स्वास्थ्य प्रणाली के कारण हमें जो आघात पहुंचा है, उसके बाद इन मानव क्षमता क्षेत्रों के लिए ऐसा तिरस्कार केवल गैर-जिम्मेदाराना है.''

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×