ADVERTISEMENT

LIC IPO Share Allotment: यहां समझे कैसे चेक करें शेयर्स के अलॉटमेंट का स्टेटस

BSE (Bombay Stock Exchange) की वेबसाइट पर अलॉटमेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं

Published
LIC IPO Share Allotment: यहां समझे कैसे चेक करें शेयर्स के अलॉटमेंट का स्टेटस
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

देश का सबसे बड़ा LIC का IPO 4 मई को खुलने के बाद 9 मई को बंद हो गया. आईपीओ का प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है. एलआईसी के पॉलिसीधारकों को शेयर्स खरीदने पर 60 रुपये की छूट दी गई, जबकि रिटेल निवेशकों और कर्मचारियों को 40 रुपये की छूट दी गई, इनके लिए अलग से रिजर्व कोटा भी निर्धारित था.

लेकिन अब जिन्होंने निवेश किया है उन्हें शेयर्स की अलॉटमेंट किस दिन होगी, इसे कहां और कैसे चेक कर सकते हैं और अगर अलॉटमेंट नहीं मिला तो रिफंड कब होगा, ऐसे सारे सवालों के जवाब जानिए.

ADVERTISEMENT

कब होगा LIC के शेयर्स का अलॉटमेंट?

एलआईसी आज अपने शेयर्स का अलॉटमेंट कर सकता है. कंपनी चाहती तो अलॉटमेंट एक दिन पहले भी दे सकती थी. लेकिन अब बताया जा रहा है कि आज एलआईसी शेयर्स का अलॉटमेंट कर सकती है.

मैं पॉलिसीधरक हूं, मुझे किन बातों को सुनिश्चित करना होगा?

यदि आप एलआईसी पॉलिसीधारक हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका पैन एलआईसी के सिस्टम में अप टू डेट है और आपके पास डीमैट अखाउंट भी होना जरूरी है. ध्यान दें कि एलआईसी का अलॉटमेंट जानने के लिए आपके पैन कार्ड की जानकारी एलआईसी और आपके डीमैट खाते दोनों में समान होनी चाहिए.

ADVERTISEMENT

LIC IPO अलॉटमेंट को कैसे चेक कर सकते हैं?

वैसे तो अलॉटमेंट की जानकारी कई अन्य वेबसाइट्स और एप पर उपलब्ध होंगी. साथ ही आप बीएसई यानि BSE (Bombay Stock Exchange) की वेबसाइट पर भी अलॉटमेंट का स्टेटस चेक कर सकेंगे.

सबसे पले आप इस यूआरएल पर जाए-https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx

इसके बाद इश्यू टाइप सिलेक्ट करें. इश्यू नेम, एप्लिकेशन नंबर, PAN कार्ड डिटेल्स के बाद एक बॉक्स खुलेगा जिसमें “I’m not a robot” पर टिक करें. आखिरी में सर्च पर क्लिंक करें और LIC IPO का स्टेटस मिल जाएगा.

अगर अलॉटमेंट नहीं मिला तो कब मिलेगा रिफंड?

अगर शेयर्स का अलॉटमेंट नहीं मिल पाता है तो अलॉटमेंट के अलगे दिन से रिफंड मिलना शुरू हो जाएगा. अगर आज यानि 12 मई को अलॉटमेंट हो जाता है तो 13 मई से रिफंड करना शुरू हो जाएगा.

अगर आपको अलॉटमेंट मिलता है तो 16 मई को आपके डीमेट अकाउंट में शेयर्स क्रेडिट हो जाएंगे और 17 मई को स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई और एनएसई) पर एलआईसी के शेयर्स लिस्ट हो जाएंगे.

ADVERTISEMENT

बता दें कि एलआईसी के आईपीओ में निवेशकों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. एलआईसी का आईपीओ 2.95 गुना ओवरसब्सक्राइब हुआ है. पॉलिसीधारकों का हिस्सा 6.12 गुना सब्सक्राइब हुआ, इसके बाद कर्मचारी के कोटे का 4.4 गुना बुक हुआ.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×