ADVERTISEMENTREMOVE AD

LIC IPO का मीटर तीसरे दिन भी डाउन, अब निवेशकों को क्या करना चाहिए? एक्सपर्ट राय

LIC IPO: एलआईसी का शेयर तीसरे दिन 31.10 रुपये यानी 3.55 फीसदी की गिरावट के साथ 840.20 पर आ कर बंद हुआ

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

LIC IPO की लिस्टिंग के तीसरे दिन यानि गुरुवार, 19 मई को शेयर में गिरावट जारी रही. एलआईसी के शेयर्स 31.10 रुपये यानी 3.55 फीसदी की गिरावट के साथ 840.20 पर आ कर बंद हुआ. एलआईसी के आईपीओ में इश्यू प्राइस 949 रुपये तय किया गया था पर इन तीन दिनों में एलआईसी के शेयर ने एक बार भी अपने इश्यू प्राइस को नहीं छुआ. LIC के IPO के साथ आज जो हो रहा है उससे याद आया Paytm, Zomato जैसे इस साल आए कई आईपीओ जो बड़ी धूम के साथ मार्केट में आए लेकिन निवेशकों को नुकसान पहुंचाया. इन सबसे हमें निवेश को लेकर क्या सीख लेनी चाहिए, एक्सपर्ट से समझते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
एलआईसी के शेयर का उच्चतम स्तर देखें तो ये इन तीन दिनों में 918.95 रुपये तक अधिकतम जा पाया है और इसका सबसे निचला स्तर देखें तो ये 843.25 रुपये प्रति शेयर तक गया था.

देश के बड़े IPO जो ओवर-सब्सक्राइब हुए

एलआईसी आईपीओ से पहले लिस्टिंग के दिन जो निवेशक पैसा कमाने की सोच रहे थे उन्हें झटका लगा. इससे पहले पेटीएम के आईपीओ ने भी निवेशकों में खूब उत्साह भरा था था लेकिन लिस्टिंग के बाद निवेशकों को निराशा हाथ लगी.

LIC का IPO 2.95 गुना सब्सक्राइब हुआ. केवल पॉलिसीहोल्डर की बात करें तो इस कैटेगरी में 6 गुना आईपीओ बुक हुआ था. लेकिन शेयर डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ. वहीं पेटीएम 1.89 गुना सब्सक्राइब हुआ लेकिन उसका 2100 का शेयर 1900 के आसपास लिस्ट हुआ जिसमें आज और भी गिरावट है.

इसके अलावा कोल इंडिया 15 गुना, एसबीआई कार्ड 26.54 गुना और रिलायंस पावर 73 गुना सब्सक्राइब हुआ था. एलआईसी के आईपीओ को कई लोगों ने कंपेयर किया. इस पर बिजनेस कोच राजीव तलरेजा ने कहा कि, कम प्राइस पर लिस्ट हुए एलआईसी के शेयर्स को लेकर निराश नहीं होना चाहिए. एलआईसी एक अच्छी कंपनी है, इसके फंजामेंटल्स अच्छे हैं, ये लगातार बढ़ रही है और आगे भी अच्छा प्रदर्शन करने की संभावना है.

उन्होंने कहा, इसकी तुलना पेटीएम से न करें. पेटीएम के फंडामेंटल्स कमजोर हैं. उसके प्रोफिट और रेवेव्यू मॉडल को लेकर संशय है. लेकिन एलआईसी के साथ ऐसा नहीं है. इसके शेयर्स को आप देख रहे हैं तो कंपनी को देखें, कम प्राइस पर लिस्ट होने की वजह मार्केट सेंटिमेंट है.
0

Biz2credit और Biz2X के सीईओ और को-फाउंडर रोहित अरोड़ा ने कहा इसका प्राइस बैंड थोड़ा ज्यादा बड़ा था और इसलिए अपेक्षा थी की ये डिस्काउंट पर लिस्ट होगा. स्टाक मार्केट का भी इस पर असर है और अभी आरबीआई ब्याज दरें और बढ़ा सकता है जिसका असर स्टॉक मार्केट पर पड़ेगा.

रोहित अरोड़ा ने भी कहा कि, एलआईसी ने पेटीएम से ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया है. एलआईसी के शेयर प्राइस में 8 फीसदी की गिरावट है जबकि पेटीएम के मामले में 30 फीसदी गिरावट थी. एलआईसी का बिजनेस मॉडल भी पेटीएम के मुकाबले अच्छा है.

अब चूंकी एलआईसी के शेयर डिस्काउंट पर लिस्ट हुए हैं इसलिए कई निवेशक इस बात को लेकर उलझे हैं कि इसे बेच दिया जाए या फिर होल्ड करें. इस पर राजीव तलरेजा कहते हैं कि जैसा कि कंपनी के फंडामेंटल्स अच्छे हैं. अगर आपको कंपनी पर भरोसा हैं तो इसे जरूर होल्ड करके रखे, आगे फायदेमंद होगा. जिन्हें शेयर मार्केट से वेल्थ बनानी होती हैं उन्हें लंबे समय तक होल्ड करना होगा.

रोहित भी कहते हैं कि लॉन्ग टर्म के लिए सोच रहे हैं तो इसे होल्ड करना फायदे का सौदा होगा. शॉर्ट टर्म में मुझे लगता है कि इसके शेयर का प्राइस अभी और गिरेगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

LIC के शेयर का प्राइस कम है, क्या अब खरीदना ठीक होगा? 

रोहित अरोड़ा कहते हैं कि अभी आईपीओ लॉन्च हुआ है. फिलहाल के लिए वेट एंड वॉच करना चाहिए क्योंकि विदेशों में खासकर अमेरिका की फेडरल नीति की वजह से मार्केट और सख्त होगा. साथ ही आरबीआई भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगी, इसकी अपेक्षा है.

राजीव तलरेजा कहते हैं कि, अगर आप एक निवेशक की तरह सोचते हैं और कंपनी के फंडामेंटल्स को समझते हैं तो जरूर इस समय एलआईसी का शेयर खरीदें. लेकिन अगर आप एक ट्रेडर के नजरिए से देख रहे हैं यानि शेयर्स की खरीदी और बिक्री आमतौर पर करते रहते हैं तो आपके लिए फायदे का सौदा बिलकुल नहीं है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

LIC IPO की शुरुआत ही खराब

LIC IPO जिसे बढ़चढ़ कर सब्सक्राइब किया गया उसका आईपीओ स्टॉक मार्केट में लिस्ट हो चुका है यानि एलआईसी के शेयर्स की ट्रेडिंग शुरू हो गई है. हालांकि शेयर बाजार में इसकी शुरुआत कुछ ठीक नहीं रही. बीएसई (BSE) पर एलआईसी का शेयर 8.62 फीसदी के डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ. पहले ही दिन 81.80 रुपये (8.62%) की गिरावट के साथ 867.20 रुपये पर सेटल हुआ.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×