ADVERTISEMENTREMOVE AD

धन की बात एपिसोड 5। म्यूचुअल फंड क्या है और कैसे करें निवेश?

म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने से पहले उसके बारे में ये सभी बातें जान लें.

छोटा
मध्यम
बड़ा
ADVERTISEMENTREMOVE AD

निवेश के लिए ब्लॉकबस्टर हीरो है म्यूचुअल फंड. जिससे करोड़पति बनने का फंडा पूछिए, वो मुंह खोलते ही कहता है- म्यूचुअल फंड में लगा दो.

ठीक है, पर क्या म्यूचुअल फंड कहना ही पर्याप्त है, जी नहीं. हर कोई म्यूचुअल फंड की बात करता है, लेकिन ज्यादातर लोगों के पास इसकी आधी-अधूरी जानकारी होती है.

बहुत लोगों को लगता है कि शेयर बाजार मतलब म्यूचुअल फंड. फिर बाजार गिरा, तो डरकर म्यूचुअल फंड से भी तौबा हो गई. ये सही है कि म्यूचुअल फंड का पैसा शेयर बाजार में भी लगता है. लेकिन ये काम आपके लिए एक एक्सपर्ट करता है, जिससे जोखिम काफी कम हो जाता है.

क्या है म्यूचुअल फंड?

म्यूचुअल फंड को ऐसे समझिए. मान लीजिए आपको दोस्तों के साथ मिलकर कहीं जाना है, पर कहां जाना है फैसला नहीं कर पा रहे हैं? तो बेस्ट तरीका है टूर ऑपरेटर के पास जाइए, जो आपकी जरूरतों, बजट और मूड के हिसाब से पूरी प्लानिंग बनाकर देगा, यानी आपने अपनी जरूरतें बताईं तो टूर ऑपरेटर ने प्लान बना दिया.

हमारी कहानी के मुताबिक, म्यूचुअल फंड आपके लिए टूर ऑपरेटर की तरह हैं. वो जानकारी लेकर आपके लिए एक अच्छा फंड सेलेक्ट करता है, जिसमें आप निवेश कर सकते हैं.

एक्सपर्ट की राय लेकर निवेश करना फायदेमंद होता है. म्यूचुअल फंड में आप निवेश करते हैं, जिससे लंबी अवधि में आपको फायदा मिलता है.

लेकिन ये समझना बेहद जरूरी है कि म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं किया जाता है, बल्कि म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश किया जाता है.

कई तरह के म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड कई तरह के होते हैं. जैसे:

  • Equity Fund
  • Gold Fund
  • Debt Fund
  • Hybrid Fund

Equity Fund म्यूचुअल फंड की वो स्कीम है, जिसके जरिए शेयर बाजार में निवेश किया जाता है.

Gold Fund म्यूचुअल फंड की वो स्कीम है, जिसके जरिए सोने में निवेश किया जाता है. ये फंड निवेशकों को सोने की कीमत के आधार पर वैल्यू देते हैं.

Debt Fund ऐसे म्यूचुअल फंड हैं, जो निवेशकों का पैसा डेट इंस्ट्रूमेंट्स में लगाते हैं. डेट इंस्ट्रूमेंट्स से मतलब - बॉन्ड, डिबेंचर्स, सरकारी सिक्योरिटीज, डिपॉजिट सर्टिफिकेट और कमर्शियल पेपर हैं.

Hybrid Fund ऐसे म्यूचुअल फंड होते हैं, जो निवेशकों की राशि को एक जगह लगाने के बजाय उन्हें कई तरह की फंड्स में निवेश करते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

आप भी पूछिए सवाल

आप भी पर्सनल फाइनेंस से जुड़े अपने सवाल हमें भेज सकते हैं. हमारा ईमेल आईडी है: dhankibaat@thequint.com

ये सवाल म्यूचुअल फंड, इंश्योरेंस, सेविंग, SIP, पीपीएफ, वसीयत और तमाम ऐसी चीजों से जुड़े हो सकते हैं, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालते हैं. हर गुरुवार धन की बात पर गौरव मशरूवाला बढ़ाएंगे आपका पैसा!

ADVERTISEMENTREMOVE AD

[क्‍विंट ने अपने कैफिटेरिया से प्‍लास्‍ट‍िक प्‍लेट और चम्‍मच को पहले ही 'गुडबाय' कह दिया है. अपनी धरती की खातिर, 24 मार्च को 'अर्थ आवर' पर आप कौन-सा कदम उठाने जा रहे हैं? #GiveUp हैशटैग के साथ @TheQuint को टैग करते हुए अपनी बात हमें बताएं.]

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×