ADVERTISEMENT

Patanjali IPO: अगले 5 साल में पतंजलि की 4 और कंपनियां होंगी शेयर बाजार में लिस्ट

बाबा रामदेव के नेतृत्व वाली पतंजलि फूड्स अभी एकमात्र शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी है.

Patanjali IPO: अगले 5 साल में पतंजलि की 4 और कंपनियां होंगी शेयर बाजार में लिस्ट
i

योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की पतंजलि ग्रुप (Patanjali Group) अगले 5 साल में अपनी चार कंपनियों के IPO लाने की तैयारी में है. ग्रुप का लक्ष्य 5 ट्रिलियन से अधिक का बाजार पूंजीकरण हासिल करना है.

ADVERTISEMENT

इन कंपनियों के IPO लाने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाबा रामदेव पतंजलि ग्रुप की चार कंपनियों- पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि वेलनेस, पतंजलि मेडिसीन और पतंजलि लाइफस्टाइल के IPO लाने की योजना बना रहे हैं. ये कंपनियां अगले पांच साल के दौरान शेयर मार्केट में लिस्ट होंगी. गौरतलब है कि बाबा रामदेव के नेतृत्व वाली पतंजलि फूड्स (Patanjali Foods) अभी एकमात्र शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी है और इससे निवेशकों को खूब फायदा हुआ है.

इस साल बदला गया 'रुचि सोया' का नाम

पतंजलि ग्रुप ने इसी साल रुचि सोया कंपनी का नाम बदलकर पतंजलि फूड्स किया है. साल 2019 में रुचि सोया को रेजोल्यूशन प्रोसेस के तहत 4,350 करोड़ रुपये में खरीदा गया था. ये कंपनी पहले से ही शेयर मार्केट में लिस्टेड थी.

रुचि सोया (Ruchi Soya) से नाम बदलकर पतंजलि फूड्स (Patanjali Foods) करने से कंपनी के शेयरों की कीमतों में अच्छी बढ़ोतरी हुई है. वर्तमान में कपंनी का मार्केट कैप BSE में 49.20 लाख करोड़ रुपए पार कर गया है.

पतंजलि फूड्स शेयर मार्केट में शानदार प्रदर्शन कर रहा है. पिछले डेढ़ महीने में कंपनी के शेयरों के भाव में 13 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. जबकि, बीते छह महीने में करीब 54 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं दो साल की अवधि में देखें तो पतंजलि फूड के शेयर ने 105 फीसदी का रिटर्न दिया है.

पतंजलि के राजस्व में हुई बढ़ोतरी

वित्त वर्ष 2022 में पतंजलि का राजस्व बढ़कर 10,664.46 करोड़ हो गया है. इसके पिछले वित्त वर्ष में यह 9,810.74 करोड़ रुपये रहा था. हालांकि, कंपनी का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2022 में थोड़ा कम 740.38 करोड़ रुपये रहा. इससे पिछले वित्त वर्ष में यह 745.03 करोड़ रुपये रहा था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, business और business-news के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Baba Ramdev   Patanjali   Patanjali Ayurved 

ADVERTISEMENT
Published: 
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×