आज से महंगा हो जाएगा फोन बिल,देखें वोडा, एयरटेल की नई टैरिफ लिस्ट
एयरटेल, वोडा, जियो सब महंगे हुए
एयरटेल, वोडा, जियो सब महंगे हुए(फोटो: क्विंट हिंदी)

आज से महंगा हो जाएगा फोन बिल,देखें वोडा, एयरटेल की नई टैरिफ लिस्ट

देश में मोबाइल डेटा और वॉइस कॉल मंगलवार से एक बार फिर महंगे हो जाएंगे. सभी निजी टेलीकॉम कंपनियां मंगलवार से डेटा और कॉल रेट बढ़ा रही हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें 42 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड, एयरटेल और रिलायंस जियो ने रविवार को सब्सक्रिप्शन प्लान में बढ़ोतरी की घोषणा की थी, जो मंगलवार से लागू हो जाएगा. एयरटेल और वोडाफोन आइडिया दोनों कंपनियों ने प्रीपेड ग्राहकों के लिए अपने नए प्लान्स के डिटेल को शेयर किया है.

Loading...

इन कंपनियों के डेटा और कॉल रेट बढ़ने के बाद आपको अब पुराने प्लान के मुकाबले कितनी ज्यादा कीमत चुकानी होगी, इसके लिए देखिए टैरिफ प्लान लिस्ट.

एयरटेल का प्लान

एयरटेल का नया प्रीपेड प्लान 3 दिसंबर से लागू हो रहा है. कंपनी ने कहा कि इस बदलाव के बाद ग्राहकों को 50 पैसे से लेकर 2.85 प्रतिदिन के हिसाब से ज्यादा चुकाना पड़ेगा. एयरटेल के मुताबिक, इसने टैरिफ में 50 पैसे से लेकर 2.85 रुपये प्रति दिन तक बढ़ोतरी की है. एयरटेल के 249 रुपये वाला (वैलिडिटी 28 दिन) और 448 (वैलिडिटी 82 दिन) वाला प्लान अब क्रमशः 298 रुपये और 598 रुपये (वैलिडिटी 84) दिन का हो जाएगा.

एयरटेल ने मिनमिम रीचार्ज की कीमत भी 35 से बढ़ाकर 49 रुपये कर दी है. एकबार अगर आप फ्री वॉइस कॉलिंग मिनट को पार करते हैं, तो कंपनी दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज करेगी.

(फोटो: क्विंट हिंदी)

वोडाफोन आइडिया प्लान

वोडाफोन प्रीपेड ग्राहक भी अब नए प्लान के लिए ज्यादा रुपये चुकाएंगे, नए टैरिफ 3 दिसंबर से लागू हो जाएंगे. वोडाफोन के रिवाइज्ड प्लान के अनुसार, एंट्री लेवल अनलिमिटेड प्लान की कीमत (वैलिडिटी) 50 फीसदी तक बढ़ गई है.

(फोटो: क्विंट हिंदी)

रिलायंस जियो

जियो के नए प्लान 6 दिसंबर से लागू होंगे. कंपनी ने अपने रिवाइज्ड रेट को जारी नहीं किया है. रिलायंस जियो ने कहा कि इसके प्लान 40 फीसदी तक महंगे होंगे लेकिन 300 फीसदी ज्यादा फायदे भी देगी. जियो के नए प्लान 6 दिसंबर से लागू होंगे.

बता दें, टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी तब हुई है, जब कुछ हफ्ते पहले सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के फैसले को बरकरार रखा था. कोर्ट ने लाइसेंस फीस और स्पेक्ट्रम यूसेज चार्ज के तौर पर वोडाफोन-आइडिया को करीब 40,000 करोड़ और एयरटेल को करीब 41,000 करोड़ रुपये चुकाने को कहा था.

ये भी पढ़ें : मारुति से टाटा मोटर्स तक की बिक्री गिरी, होंडा को सबसे बड़ा झटका

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our कंज्यूमर section for more stories.

    Loading...