ADVERTISEMENT

इंश्योरेंस में 74 % एफडीआई की तैयारी, बजट में हो सकता है ऐलान

भारत में इंश्योरेंस कवरेज काफी कम है इसलिए विदेशी कंपनियों को यहां बड़ा बाजार नजर आ रहा है

Updated
इंश्योरेंस  में 74 % एफडीआई की तैयारी, बजट में हो सकता है ऐलान
i

सरकार इंश्योरेंस कंपनियों में 74 फीसदी एफडीआई को मंजूरी दे सकती है. फरवरी में पेश होने वाले बजट में इसका ऐलान हो सकता है. फिलहाल इंश्योरेंस कंपनियों में 49 फीसदी एफडीआई की अनुमति है. एफडीआई सीमा बढ़ाने से मालिकाना हक विदेशी इंश्योरेंस कंपनियों के पास हो सकता है.

ADVERTISEMENT

सरकार ने स्टेकहोल्डर्स से मांगी राय

इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी इरडा ने 2 दिसंबर को पत्र लिख कर इंश्योरेंस सेक्टर के सभी स्टेकहोल्डर्स से इस बारे में राय मांगी है. इसे बारे में जानकारी रखने वाले एक सूत्र के मुताबिक इंश्योरेंस कंपनियों और कुछ दूसरे स्टेकहोल्डर्स से एफडीआई बढ़ाने के बारे में राय मांगी गई है. हालांकि इस बारे में पूछे जाने पर वित्त मंत्रालय और इरडा ने कोई जवाब नहीं दिया है.

ADVERTISEMENT
सरकारी सूत्रों का कहना है इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई को धीरे-धीरे 74 फीसदी तक लाने की बात हो रही है लेकिन विदेशी कंपनियों का कहना है कि यह बगैर किसी देरी के होना चाहिए. सरकार ने इस साल 2 सितंबर को इंश्योरेंस इंटरमीडियरीज कंपनियों में 100 फीसदी एफडीआई की अनुमति दे दी थी.
ADVERTISEMENT

2015 में एफडीआई सीमा 26 से बढ़ कर 49 फीसदी हो गई थी

सरकार ने 2015 में इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई की सीमा 26 फीसदी से बढ़ा कर 49 फीसदी कर दी थी. इसके पहले 49 फीसदी एफडीआई के लिए एफआईपीबी की अनुमति लेनी पड़ती थी. 2015 में एफडीआई सीमा बढ़ाए जाने के बाद भारतीय इंश्योरेंस कंपनियों के ज्वाइंट वेंचर में कई विदेशी कंपनियों ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है.

ADVERTISEMENT

इंश्योरेंस कंपनियों में एफडीआई बढ़ाने के लिए सरकार को इंश्योरेंस एक्ट में संशोधन करना होगा. इंश्योरेंस कंपनियों में विदेशी बैंक भी हिस्सेदारी बढ़ा सकते हैं. हालांकि सरकार का विदेशी बैंकों के बारे में अनुभव अच्छा नहीं रहा है. लिहाजा सरकार इंश्योरेंस कंपनियों में एफडीआई बढ़ाने का कानून लाने के वक्त इस पर खास ध्यान रखेगी.

ADVERTISEMENT

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, business के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  इरडा   एलआईसी   LIC 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×