हमसे जुड़ें
ADVERTISEMENTREMOVE AD

15-18 साल के बच्चों को आज से कोरोना वैक्सीन, 6 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को सुझाव दिया कि 15-18 साल के बच्चों के लिए अलग वैक्सीनेशन केंद्र स्थापित किए जाए.

Published
15-18 साल के बच्चों को आज से कोरोना वैक्सीन, 6 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन
i
Hindi Female
listen

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा घोषित 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन (Vaccination) सोमवार, 3 जनवरी से शुरू हो रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है कि 15-18 साल के बच्चों को केवल 'कोवैक्सीन' (Covaxin) दी जाएगी जिसकी डोज सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को भेज दी गई है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1 जनवरी 2022 से इस वैक्सीनेशन के लिए कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है, बिना रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीनेशन केंद्र में जा कर वैक्सीन ली सकती है. बीबीसी के मुताबिक 6 लाख 35 हजार से ज्यादा बच्चों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 2007 या उससे पहले पैदा हुए बच्चे ही वैक्सीन ले सकते हैं, वहीं वैक्सीन लेने के तुरंत बाद आधे घंटे तक वैक्सीनेशन केंद्र पर ही इंतजार करना होगा ताकि कोई समस्या होने पर उसका इलाज किया जा सके. दूसरी डोज 28 दिन बाद ली जा सकती है.

इसके अलावा मंत्रालय ने सभी राज्यों को सुझाव दिया है कि 15 से 18 साल के बच्चों के लिए अलग से वैक्सीनेशन केंद्र स्थापित किए जाए या फिर वैक्सीनेशन केंद्र पर उनके लिए अलग से लाइन हो ताकि वैक्सीन देते वक्त कोई गड़बड़ ना हो.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

वहीं प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी घोषणा की थी कि 10 जनवरी से बूस्टर डोज (Precautionary Dose) यानी वैक्सीन की तीसरी डोज 60 साल से अधिक आयु के वो लोग जिन्हें को-मॉर्डिटी है उन्हें भी अपने डॉक्टर की सलाह पर ही वैक्सीन का तीसरा डोज लेना है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
और खबरें
×
×