ADVERTISEMENTREMOVE AD

Covid 19: सरकार ने राज्यों को दिए मॉक ड्रिल के निर्देश- जानें नए नियम

Corona Update: 27 दिसंबर को सभी राज्यों में मॉक ड्रिल कराई जाएगी.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

चीन (China) में कोरोना (Corona) केस लगातार बढ़ रहे हैं जिसके बाद भारत सरकार ने राज्यों की सरकारों को 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल कराने को कहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि दुनियाभर के कई देशों में कोविड के मामलों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए यह आवश्यक है कि सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में किसी भी आपात स्थिति में आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय किए जाएं। कोविड-19 स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारी महत्वपूर्ण है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

ड्रिल में क्या होगा? केंद्र ने कहा है कि इस अभ्यास के दौरान, सभी जिलों को कवर करने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को परखा जाएगा, जैसे- वहां कितने डॉक्टर हैं, आइसोलेशन बेड कितने हैं, कुल बेड कितने हैं, ऑक्सीजन का क्या इंतजाम है, कितने आईसीयू बेड हैं. इसके अलावा वेंटिलेटर कितने हैं. इन सारी तैयारियों की ड्रिल इस दौरान की जाएगी.

भारत की केंद्र सरकार क्या कर रही है?

  • केंद्र सरकार ने चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, थाईलैंड और हॉन्गकॉन्ग से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य कर दिया है

  • एयरपोर्ट पर रेंडम टेस्टिंग भी की जा रही है

  • सरकार ने लोगों से मास्क पहनने, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने और कोविड के अनुकूल व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया है.

  • राज्यों को हर जिले में कोविड नियमों के तहत आरटी-पीसीआर और एंटीजन टेस्ट बढ़ाने के लिए कहा गया है.

  • ज्यादा केसों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के निर्देश

  • अस्तपतालों में कोविड से निपटने के संसाधनों और स्टाफ को तैयार रहने के निर्देश

  • राज्यों से वैक्सिनेशन बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा गया है

  • बूस्टर डोज का कवरेज बढ़ाने के लिए भी कहा गया है

  • सभी इवेंट ऑर्गेनाइजर्स, बिजनेस ऑनर्स, व्यापार संगठनों को निर्देश देने के लिए कहा कि त्योहार आने वाले हैं इसलिए ध्यान रखें कि भीड़ न जुटने पाए. इसके अलावा इंडोर इंवेंट्स लोगों के लिए मास्क अनिवार्य करें.

0

राज्य सरकारें क्या कर रही हैं?

बिहार

बिहार में हवाई अड्डों के साथ ही रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों पर रैंडम कोविड टेस्ट किए जाएंगे और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए मॉल, शॉपिंग सेंटर और सिनेमा हॉल को एडवाइजरी भी जारी की गई है.

गुजरात

गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर जांच बढ़ाने का निर्देश दिया.

दिल्ली

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महामारी के खिलाफ तैयारियों की समीक्षा के लिए बैठक करने जा रहे हैं।.बैठक में कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं.

दिल्ली में अभी नए वेरिएंट BF.7 से संक्रमित मरीज नहीं मिले हैं. दिल्ली में नए सभी सक्रिय केस की जीनोम सीक्वेंसिंग हो रही है. इसके साथ ही दिल्ली में हर रोज 2,500 जांचें हो रही हैं. बूस्टर डोज पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है.

महाराष्ट्र

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र विधानसभा को सूचित किया है कि महाराष्ट्र सरकार जल्द ही कोविड की स्थिति की निगरानी के लिए एक टास्क फोर्स का गठन करेगी. राज्य सरकार इस पर केंद्र सरकार और उसकी एजेंसियों के साथ समन्वय करेगी.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर रैंडम जांच शुरू हो गई है. इसके साथ ही इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर को भी एक्टिव कर दिया गया है.

भारत में कोरोना की स्थिति

अगर भारत में कोरोना आंकड़ों की बात की जाए तो पिछले 24 घंटे में 236 नए मामले दर्ज किए गए हैं. जिसके बाद देश में कोविड के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3,424 हो गई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×