ADVERTISEMENTREMOVE AD

COVID से बचने के लिए 10 कदम:विदेशियों की जांच शुरू,कर्नाटक में कमरे में भी मास्क

दिल्ली से केरल तक, कोरोना को लेकर भारत में क्या कदम उठाए जा रहे हैं?

Published
छोटा
मध्यम
बड़ा
ADVERTISEMENTREMOVE AD

चीन (China) समेत कुछ अन्य देशों में COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार के साथ-साथ कई राज्य सरकार सतर्क हो गयी है. एक तरफ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार, 22 दिसंबर को राज्यों से सतर्कता बढ़ाने और अधिक से अधिक वैक्सीन के बूस्टर डोज लगाने का आग्रह किया है. वहीं दूसरी तरफ पीएम मोदी से लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक की है.

यहां बताते हैं कि कोविड-19 को लेकर भारत में क्या कदम उठाए जा रहे हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने आज राज्यसभा में जानकारी दी है कि

1. विदेशी यात्रियों का सैंपल लिया जा रहा: अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विदेश से आने वाले हवाई यात्रियों की 2 प्रतिशत कोविड-19 RT PCR रेंडम सैंपलिंग ली जा रही है.

2. केंद्र ने राज्यों को दिया निगरानी बढ़ाने की सलाह: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्यों को स्थानीय स्तर पर सामुदायिक निगरानी बढ़ाने के लिए और कोविड को नियंत्रित करने के लिए सलाह दी जा रही है. राज्यों को जनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाकर सभी केसों का जिनोम सीक्वेंसिंग करने की सलाह दी गई है जिससे अगर देश में कोई नया वेरिएंट आता है तो समय से उनकी पहचान कर, सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए कदम उठाया जा सके.

3. रेस्पिरेट्री हाइजीन-मास्क-सैनिटाइजर पर जागरूकता: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक आने वाले त्योहारों और नए साल को ध्यान में रखते हुए राज्यों को सतर्क रहकर लोगों का मास्क पहनना, हैंड सैनिटाइज करना, रेस्पिरेट्री हाइजीन का ध्यान रखना और सामाजिक दूरी बनाए रखने की जागरूकता लानी चाहिए. राज्यों को कोविड-19 की प्रिकॉशन डोज बढ़ाने पर और लोगों को प्रिकॉशन डोज की अहमियत के प्रति जागरूकता लाने का भी काम करना चाहिए.

4. केंद्र ने सभी राज्यों से वायरस के नए वैरिएंट को समझने के लिए कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है.

0

5. पीएम मोदी की मंत्रियों-अधिकारियों के साथ बैठक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में आज देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के लिए मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की है. पीएम मोदी ने राज्यों को क्रिसमस और नए साल के जश्न के दौरान मास्क और सामाजिक दूरी पर जोर देने और भीड़ को रोकने की सलाह दी है. साथ ही ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर, स्टाफ सहित हॉस्पिटल के इंफ्रास्ट्रक्चर की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए ऑडिट करने को कहा है.

6. दिल्ली सीएम केजरीवाल ने भी बुलाई थी बैठक: कई देशों में कोरोना मामलों में उछाल के बीच दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने अपने आवास पर कोविड की स्थिति पर एक बैठक बुलाई थी. बैठक के बाद उन्होंने जानकारी दी कि चीन में पांव पसार चुके कोरोना के सब-वेरिएंट BF.7 का एक भी मामला दिल्ली में नहीं पाया गया है. उन्होंने बताया कि सभी पॉजिटिव मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है. 8 हजार बिस्तर पहले ही कोविड के लिए रिजर्व किए जा चुके हैं और जरूरत पड़ी तो इसको बढ़ाकर  36 हजार तक किया जा सकता है. साथ ही उन्होंने सभी दिल्लीवासियों से वैक्सीन का प्रीकॉशन डोज लेने को कहा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

7. कर्नाटक में अब से बंद जगहों और AC वालों कमरों में फेस मास्क अनिवार्य होगा, राज्य सरकार ने गुरुवार को कहा. COVID-19 पर मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व में बैठक के बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने बताया कि राज्य सरकार ने इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर सांस की बीमारी (SARI) की भी अनिवार्य टेस्टिंग करने का निर्णय लिया है.

8. हिमाचल प्रदेश में बूस्टर डोज पर जोर: केंद्र की तरफ से हिमाचल के स्वास्थ्य सचिव को भी पत्र लिखा गया है और कोरोना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. जिसके बाद स्वास्थ्य सचिव सुभाशीष पंडा ने सभी मेडिकल कॉलेजों के प्रिंसिपलों, सभी सीएमओ और वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षकों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिए. बाहरी राज्यों से हिमाचल आने वाले लोगों पर भी नजर रखने के निर्देश दिए हैं. जनता को भीड़ भाड़ में मास्क पहनने और कोविड अनुरूपी व्यवहार अपनाने की सलाह दी गयी है. बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी कोरोना से संक्रमित हैं.

हिमाचल प्रदेश के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया है कि दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल और इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में 23 दिसंबर से 28 दिसंबर तक सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में कोविड-19 की बूस्टर डोज दी जाएगी.

9. केरल में सामान्य अलर्ट जारी: केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया है कि "राज्य में कोविड-19 स्थिति को लेकर सामान्य अलर्ट जारी किया गया है. फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है. हम जनता से सतर्क रहने की अपील करते हैं. हमने राज्य में 100% टीकाकरण किया है."

10. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोविड-19 की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ आज उच्च स्तरीय बैठक की.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×